हाईकोर्ट की हिदायत पर सरकार की प्रदेश की रजिस्टर्ड गोशालाओं को राहत, बिजली बिल हुए माफ

पंजाब भर में हजारों की तादात में लावारिस गायों को संभालने वाली रजिस्टर्ड गोशालाओं को हाईकोर्ट की हिदायतों पर पंजाब सरकार ने भी राहत दे दी है। गोशालाओं को अब बिजली सप्लाई दोबारा मुफ्त कर दी गई है। जो पहले बिजली के पैं¨डग बकाये थे वो माफ कर दिए गए हैं और उनके बिजली कनेक्शन न काटते हुए भविष्य में जो बिजली पर काउ सैस इकट्ठा होगा वो अब स्थानीय निकाय विभाग को पावर काम अदा नहीं करेगा। पावर काम के इस संबधी लिए फैसले की प्रति दिखाते हुए श्री बांके बिहारी गोशाला जिला कमेटी के प्रधान इंजी.भारत भूषण शर्मा ने बताया कि पावरकाम ने कमर्शियल सर्कुलर नंबर 41/201

By JagranEdited By: Publish:Mon, 14 Jan 2019 07:59 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jan 2019 07:59 PM (IST)
हाईकोर्ट की हिदायत पर सरकार की प्रदेश की रजिस्टर्ड गोशालाओं को राहत, बिजली बिल हुए माफ
हाईकोर्ट की हिदायत पर सरकार की प्रदेश की रजिस्टर्ड गोशालाओं को राहत, बिजली बिल हुए माफ

जागरण संवाददाता, रूपनगर

पंजाब भर में हजारों लावारिस गायों को संभालने वाली रजिस्टर्ड गोशालाओं को हाईकोर्ट की हिदायत पर पंजाब सरकार ने भी राहत दे दी है। गोशालाओं को अब बिजली सप्लाई दोबारा मुफ्त कर दी गई है। इस बारे में पहले के जो बिजली बिल पें¨डग बकाये थे, वो माफ कर दिए गए हैं। साथ ही उनके बिजली कनेक्शन न काटते हुए भविष्य में जो बिजली पर काउसेस इकट्ठा होगा, वो अब स्थानीय निकाय विभाग को पावरकॉम अदा नहीं करेगा।

पावरकॉम के इस संदर्भ में लिए फैसले की प्रति दिखाते हुए श्री बांके बिहारी गोशाला जिला कमेटी के प्रधान इंजी. भारत भूषण शर्मा ने बताया कि पावरकॉम ने कॉमर्शियल सर्कुलर नंबर 41/2018 तिथि 19 जून, 2018 के बारे में 11 जनवरी, 2019 को पत्र नंबर मीमो नंबर 505-09/एस-वी/-178/गोशाला जारी करके कहा है कि 19 जून को जारी गोशालाओं से बिजली बिलों के बकाये वसूलने संबंधी जारी जो सर्कुलर जारी किया गया था, उसे अब रद कर दिया गया है।

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट ने गोपाल गोशाला रूपनगर समेत अन्य कई जिलों की गोशालाओं की तरफ से बिजली बिल के बकाये वसूलने के विरोध में दायर की सिविल याचिका पर फैसला करते हुए 12 अक्टूबर, 2018 को हिदायत की थी कि पंजाब के चीफ सेक्रेटरी तथा पावरकॉम के चेयरमैन कमेटी बनाएं और इस मामले में उचित एक्शन लें। जिसके बाद अधिकारियों ने फैसला लिया कि पावरकॉम द्वारा बिजली बिलों पर लिया जाने वाला काउसेस अब स्थानीय निकाय विभाग को अदा नहीं किया जाएगा और गोशालाएं जो रजिस्टर्ड हैं, को मुफ्त बिजली दी जाएगी।

इंजी. भारत भूषण शर्मा ने कहा कि अकाली-भाजपा सरकार द्वारा 2016 में पंजाब की 402 रजिस्टर्ड गोशालाओं को बिजली बिल माफ की राहत दी गई थी, जिसे वर्तमान सरकार ने वापस ले लिया था। गोशालाओं जिनमें करीब 1.25 लाख लावारिस, बीमार, दुर्घटनाग्रस्त गायों तथा सांडों को रखा गया है में लोगों के दान के जरिये पशुधन की सेवा की जा रही है।

उन्होंने कहा कि वह पंजाब की कैप्टन सरकार के आभारी हैं, जिन्होंने गोशालाओं को राहत दी है और गोसेवा की गतिविधियों को ठेस पहुंचने से रोका है।

chat bot
आपका साथी