महिलाओं ने सीखी कपड़े की रंगाई और छपाई

संवाद सहयोगी, रूपनगर : गांव झल्लियां में कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) द्वारा किसान परिवारों की महिला

By JagranEdited By: Publish:Fri, 28 Jul 2017 01:00 AM (IST) Updated:Fri, 28 Jul 2017 01:00 AM (IST)
महिलाओं ने सीखी कपड़े की रंगाई और छपाई
महिलाओं ने सीखी कपड़े की रंगाई और छपाई

संवाद सहयोगी, रूपनगर : गांव झल्लियां में कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) द्वारा किसान परिवारों की महिलाओं व लड़कियों को कपड़े की रंगाई व छपाई के बारे सिखलाई देने के लिए तीन दिवसीय कैंप लगाया गया।

केवीके के सहायक निदेशक डॉ. ह¨रदर ¨सह के नेतृत्व में लगाए इस कैंप में गांव की 27 शिक्षार्थियों ने भाग लिया। उन्होंने बताया कि इस कैंप के दौरान तकनीकी इंचार्ज एवं सहायक प्रोफेसर ग्रह विज्ञान डॉ. मनदीप शर्मा ने कपड़ों की बांधनी कला के माध्यम से रंगाई करने और ब्लाकों के माध्यम से कपड़े पर छपाई करने की तकनीक की प्रेक्टीकल जानकारी दी।

डॉ. मनदीप कौर ने शिक्षार्थियों को बताया कि रंगाई व छपाई करने से एक साधारण कपड़े की कीमत में बढ़ोतरी की जा सकती है। उन्होंने कहा कि अगर किसान परिवारों की महिलाएं व लड़कियां इस व्यवसाय को अपनाएं तो उनकी पारिवारिक आय में काफी सुधार हो सकता है। कैंप के समापन से पूर्व डॉ. मनदीप ने बताया कि इस गांव की महिलाओं व लड़कियों ने उत्साह के साथ सिखलाई ली। इसके अलावा प्रशिक्षकों ने अपने हाथों से रंगाई व छपाई करते हुए दुपंट्टे, सूट तथा चादरें भी तैयार की। उन्होंने कैंप को सफल बनाने के लिए गांव के सरपंच ज्ञान ¨सह का आभार जताया।

chat bot
आपका साथी