ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की दूसरी रेंडमाईजेशन हुई

भारतीय चुनाव आयोग की हिदायत पर सोमवार को आब्जर्वर सौरभ भक्त आईएएस की देख -रेख में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की दूसरी रेंडमाइजेशन जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स में करवाई गई।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 May 2019 08:17 PM (IST) Updated:Mon, 06 May 2019 08:17 PM (IST)
ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की दूसरी रेंडमाईजेशन हुई
ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की दूसरी रेंडमाईजेशन हुई

जागरण संवाददाता, पटियाला

भारतीय चुनाव आयोग की हिदायत पर सोमवार को आब्जर्वर सौरभ भक्त आईएएस की देख -रेख में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की दूसरी रेंडमाइजेशन जिला प्रशासनिक कांप्लेक्स में करवाई गई। इस बारे जानकारी देते जिला चुनाव अफसर कम डिप्टी कमिशनर कुमार अमित ने बताया कि ईवीएम और वीवी पैट मशीनों की पहली रेंडमाईजेशन 30 मार्च को की गई थी जिसमें मशीनों की हलके मुताबिक बांट की गई थी। उन्होंने बताया कि आज की दूसरी रेंडमाईजेशन में मशीनों की बांट बूथ स्तर पर की गई है। उन्होंने बताया कि रेंडमाईजेशन के बाद लिस्ट उम्मीदवारों और उनके प्रतिनिधियों को प्रदान की गई।

इस मौके जिला चुनाव अफसर ने अलग -अलग उम्मीदवारों और उनके प्रतिनिधियों को रेंडमाईजेशन प्रणाली के बारे विस्तार में जानकारी दी और कहा कि इसका मुख्य उद्देश्य वोटिग प्रणाली में पारदर्शिता लाना है। उन्होंने बताया कि इस दूसरी रेंडमाईजेशन में ईवीएम और वीवीपैट मशीनों की बूथ स्तर पर बांट की गई है। जिला चुनाव अफसर ने बताया कि 8 मई से 10 मई तक एआरओ की निगरानी में संबंधित हलके में ही वोटिग मशीन और वीवीपैट तैयार किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रत्येक हलके में बैलेट यूनिट और कंट्रोल यूनिट 15 प्रतिशत अधिक भेजे जाते हैं और वीवीपैट 20 प्रतिशत अधिक भेजे जाएंगे। उन्होंने बताया कि इसका मुख्य उद्देश्य वोटिग के दौरान किसी मशीन की खराबी की अशंका के समय मशीन को समय पर बदलना है।

इस मौके अतिरिक्त जिला चुनाव अफसर कम अतिरिक्त डिप्टी कमिशनर जनरल शौकत अहमद परे, सहायक कमिशनर शिकायत इनायत, जिला सूचना अफसर संजीव कुमार, चुनाव तहसीलदार रामजी लाल, चुनाव काननूगो विजय कुमार सहित अलग -अलग पार्टियों के उम्मीदवार और उनके प्रतिनिधि मौजूद रहे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी