एक सीनियर व दो जूनियर डॉक्टरों ने प्लाजमा दान किया

पटियाला मेडिकल कॉलेज के एक सीनियर व राजिदरा अस्पताल के दो जूनियर डॉक्टरों ने कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों की जान बचाने के लिए प्लाजमा दान किया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 11:50 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 11:50 PM (IST)
एक सीनियर व दो जूनियर डॉक्टरों ने प्लाजमा दान किया
एक सीनियर व दो जूनियर डॉक्टरों ने प्लाजमा दान किया

जागरण संवाददाता, पटियाला : मेडिकल कॉलेज के एक सीनियर व राजिदरा अस्पताल के दो जूनियर डॉक्टरों ने कोरोना वायरस के गंभीर मरीजों की जान बचाने के लिए प्लाजमा दान किया है। प्लाजमा दान करने के वक्त उनकी हौसला अफजाई के लिए मेडिकल कालेज के प्रिपिसल डॉ. राजन सिगला के साथ राजिदरा अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ. हरनाम सिंह रेखी खास तौर पर प्लाजमा बैंक में आए। प्लाजमा दान करने में बायोलॉजी के प्रोफेसर डॉ. केसी गोयल व राजिदरा अस्पताल के जूनियर रेजिडेंट डॉक्टर मौजूद रहे। डॉ. गोयल ने कहा कि प्लाजमा दान करने के बाद शरीर में किसी किस्म की कमजोरी नहीं आती, बल्कि इससे मन को तसल्ली मिलती है कि उनके रक्त का प्लाज्मा किसी ओर व्यक्ति को तंदुरुस्त करने के काम आता है। प्रिसिपल डॉ. राजन सिगला ने मेडिकल कालेज सहित राजिदरा अस्पताल के डॉक्टरों व नर्सिंग स्टाफ के सदस्यों, लैब टेक्नीशियनों व अन्य स्टाफ के सदस्यों को अपील की है कि वे भी तंदुरुस्त होने के बाद प्लाजमा दान करें। इसके लिए वे राजिदरा अस्पताल के ब्लड बैंक में ही स्थित प्लाजमा बैंक के अधिकारियों के साथ संपर्क कर सकते हैं। आज पलमनरी मेडिसन विभाग के दो जूनियर रेजिडेंट डॉ. करन और डा. अंकुर ने कोविड की बीमारी पर फतेह हासिल करने के बाद अपना प्लाज्मा दान करने के लिए टेस्ट करवाया है, जबकि उनके साथ पंजाब प्लाज्मा बैंक के नोडल आफिसर डॉ. विशाल चोपड़ा के अलावा प्लाजमा बैंक की नोडल आफिसर डॉ. रजनी बसी मौजूद रहे। प्लाजमा दान करने को जारी किया पत्र

मेडिकल कालेज के प्रिसिपल डॉ. राजन सिगला ने बताया कि डॉ. केसी गोयल के साथ दो जूनियर डॉक्टरों की ओर से प्लाजमा दान करने के लिए दिखाई रुचि के बाद उन्होंने एक पत्र जारी करके मेडिकल कॉलेज के सभी विभाग मुखियाओं को कहा है कि उनके विभाग में जो कर्मचारी या अधिकारी कोरोना पॉजिटिव होने के बाद तंदुरुस्त हुए है, तो वो प्लाजमा दान करे। अगर हैल्थ वर्कर प्लाजमा दान करेंगे तो उनको देखकर उनके साथी व आम लोग प्लाजमा दान करने के लिए आए आएंगे। प्लाजमा दान करने के लिए मेडिकल टैस्ट किया जाता है और उसके बाद दानी का प्लाज्मा लिया जाता है, जो गंभीर मरीजों की जान बचाने के लिए लगाया जाता है।

(सुरेश कामरा)

chat bot
आपका साथी