फैक्ट्री एरिया के गोदाम में एक्सपायर पाउडर दूध के चार सैंपल लिए गए

सेहत विभाग ने फैक्ट्री एरिया स्थित एक गोदाम से हजारों डिब्बे एक्सपायरी मिल्क पाउडर बरामद किया है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 18 Jan 2022 07:50 PM (IST) Updated:Tue, 18 Jan 2022 07:50 PM (IST)
फैक्ट्री एरिया के गोदाम में एक्सपायर  पाउडर दूध के चार सैंपल लिए गए
फैक्ट्री एरिया के गोदाम में एक्सपायर पाउडर दूध के चार सैंपल लिए गए

जागरण संवाददाता, पटियाला : सेहत विभाग ने फैक्ट्री एरिया स्थित एक गोदाम से हजारों डिब्बे एक्सपायरी मिल्क पाउडर बरामद किया है। यहां पाउडर दूध के डिब्बों की एक्सपायरी तारीख को मिटाकर नई तारीख डाली जा रही थी। विभाग को एक्सपायरी तारीख व काला पेंट लगाकर डिब्बों पर नई तारीख लिखे हुए हजारों डिब्बे मिले हैं। विभाग ने ये कार्रवाई शिवसेना पंजाब सहित ह्यूमन राइट्स मंच द्वारा दी गई शिकायत के बाद सेहत विभाग ने की।

सिविल सर्जन डा. प्रिस सोढी ने बताया कि सूचना मिली थी कि मार्केट में इन डिब्बों को बेचकर बच्चों की सेहत से खिलवाड़ करने की योजना थी। सहायक सिविल सर्जन डा. विकास गोयल और जिला सेहत आफिसर डा. शैली जेटली के नेतृत्व में फूड शाखा और ड्रग शाखा के अधिकारियों की एक टीम ने अनाजमंडी थाने की पुलिस के साथ फैक्ट्री एरिया के इस गोदाम में देर रात तक छापामारी की। यहां से टीम को मेडि बेबी इंफेंट फार्मूला (बच्चों को देने वाला दूध पाउडर) के एक्सपायरी तारीख वाले हजारों डिब्बे मिले। इन डिब्बों पर एक्सपायरी तारीख और लाइसेंस नंबर पर काला पेंट किया जा रहा था ताकि नई एक्सपायरी डेट लिखी जा सके।

सेहत विभाग की टीम ने मौके से कुल चार सैंपल लिए हैं। सैंपलों को खरड़ लैबोरटरी में जांच के लिए भिजवा दिया है। थाना अनाज मंडी के प्रमुख को फैक्ट्री के मालिक के खिलाफ एफआइआर दर्ज करने और फैक्ट्री में मौजूद दूध के डिब्बों और और सामान को जब्त करने को लिख दिया है। गोदाम से एक्सपायर दवाएं जैसे खांसी की दवा, इंफेक्शन की क्रीम, एंटीबायोटिक कैप्सूल आदि भी मिले हैं। इस संबंध में ड्रग इंस्पेक्टर वरुण गर्ग ने कहा कि जब्त दवा से संबंधित फर्म को नोटिस जारी करके बनती कार्रवाई की जाएगी। सेहत विभाग ने बताया कि रात से लेकर सुबह तक चली कार्रवाई के दौरान फैक्ट्री का मालिक मौके पर उपस्थित नहीं हुआ और न ही फैक्ट्री के मुलाजिमों के पास किसी किस्म का फैक्ट्री के नाम फूड या ड्रग लाइसेंस मौजूद है।

सेहत आफिसर डा. जेटली ने बताया कि सेहत विभाग की इस कार्रवाई में दूसरे जिलों से भी फूड इंस्पेक्टर व ड्रग इंस्पेक्टर शामिल हुए। इस मौके पर फूड शाखा से फूड इंस्पेक्टर पुनीत शर्मा, कंवरदीप सिंह, फतेहगढ़ साहिब से सहायक फूड कमिश्नर अदिति गुप्ता, सिविल सर्जन संगरूर से फूड इंस्पेक्टर संदीप सिंह और गौरव कुमार शामिल हुए। ड्रग शाखा की टीम में सिवल सर्जन पटियाला आफिस के ड्रग इंस्पेक्टर करुणा गुप्ता, रोहित कालड़ा, अनुराग सिगला, सिवल सर्जन संगरूर से प्रनीत कौर, विशुद्ध चहल, सिवल सर्जन लुधियाना से ड्रग इंसपेक्टर संदीप कौशिक शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी