पेपर वन के 90.48 फीसद उम्मीदवार हुए अपीयर

रविवार को राज्य में अध्यापक योग्यता परीक्षा का आयोजन किया गया। सख्त प्रबंधों में जिला के 16 सेंटरों में अध्यापक योग्यता परीक्षा करवाई गई। इसके तहत जहां पीएसटीईटी-1 के लिए 90.4

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Jan 2020 11:42 PM (IST) Updated:Mon, 20 Jan 2020 06:14 AM (IST)
पेपर वन के 90.48 फीसद उम्मीदवार हुए अपीयर
पेपर वन के 90.48 फीसद उम्मीदवार हुए अपीयर

जागरण संवाददाता, पटियाला : सख्त प्रबंधों के बीच जिला के 16 सेंटरों पर अध्यापक योग्यता परीक्षा करवाई गई। इसके तहत जहां पीएसटीईटी-1 के लिए 90.48 प्रतिशत और पीएसटीईटी-2 के लिए 86.73 प्रतिशत स्टूडेंट्स परीक्षा के लिए अपीयर हुए।

डिप्टी डायरेक्टर एससीईआरटी जरनैल सिंह कालेके ने बताया कि जिला में परीक्षा शांतिपूर्वक रही। पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड के नोडल अफसर के नेतृत्व में टीम पहुंची। टीम ने कई सेंटरों का दौरा भी किया। इससे पहले अध्यापक योग्यता परीक्षा गड़बड़ी की आशंका के कारण दो बार स्थगित हो चुकी है। विभाग इस बार कोई जोखिम नहीं लेना चाहता था। रविवार को यह परीक्षा सख्त प्रबंधों में मुकम्मल करवाई गई।

दो घंटे पहले नोडल सेंटर से प्रश्न पत्र केंद्रों पर भेजे

सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल सिविल लाइन को पीएसटीईटी के लिए नोडल सेंटर बनाया गया। केंद्र पर नोडल सेंटर पर पुलिस तैनात रही, वहीं करीब परीक्षा से दो घंटे पहले परीक्षा केंद्रों पर प्रश्न पत्र भेजे गए। इसके अलावा प्रश्न पत्र भेजने से पहले और परीक्षा केंद्रों पर सील खुलने तक की वीडियोग्राफी भी करवाई गई।

सभी उम्मीदवारों की वीडियोग्राफी करवाई

जिला फरीदकोट में पंजाब स्कूल एजुकेशन बोर्ड की टीम ने कैंडिडेट की जगह किसी दूसरे व्यक्ति को परीक्षा देते हुए पकड़ने के बाद राज्य के सभी सेंटरों में कैंडिडेट्स की वीडियोग्राफी भी करवाई गई। इसके तहत पटियाला में स्टूडेंट्स की उनके रोल नंबर के साथ वीडियो क्लिप बनाए गए। इसके अलावा जिला में दो कैंडिडेट्स से शक के आधार पर गंभीरता से जांच भी की गई। हालांकि दोनों केसों में कैंडिडेट्स ठीक पाए गए।

--------------

किसी भी गड़बड़ी की सूरत में उम्मीदवारों खिलाफ दर्ज करवाएंगे केस

शिक्षा सचिव कृष्ण कुमार ने कहा कि किसी भी गड़बड़ी की सूरत में उम्मीदवार या उसकी जगह परीक्षा देने आए व्यक्ति खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसके अलावा उनके खिलाफ ऐसी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी, जिसके तहत वह भविष्य में कोई भी सरकारी नौकरी नहीं ले सकेंगे।

(बॉक्स फोटो 8)

पेपर संतुलित, ना ज्यादा मुश्किल ना आसान

मलेरकोटला से पीएसटीईटी-1 परीक्षा के लिए सिविल लाइन स्कूल पहुंचे मनप्रीत ने बताया कि पेपर संतुलित था। हर पार्ट को बराबर स्थान दिया गया था। उम्मीद है कि इस बार पेपर क्लियर हो जाएगा।

(बॉक्स फोटो 9)

पेपर से पहले टेंशन थी, ओवरऑल ठीक रहा

संगरूर से पीएसटीईटी-2 परीक्षा देने आए राजू सिंह ने बताया कि सेंटर दूर होने के कारण वह सुबह जल्दी घर से चले थे। उन्होंने पेपर 1 और 2 दोनों के लिए अप्लाई किया था। दोनों एग्जाम ठीक हो गए लेकिन पेपर-1 ज्यादा बेहतर हुआ है।

chat bot
आपका साथी