घर से शिक्षा विभाग चला रहे डीईओ संजीव गौतम

क‌र्फ्यू के कारण स्कूलों में छुट्टियां चल रही हैं। ऐसे में बचों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही हैं। जिला शिक्षा विभाग एलीमेंटरी इंजीनियर संजीव गौतम ने इन छुट्टियों में बचों को पढ़ाई में व्यस्त रखने के लिए नायाब तरीका ढूंढा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 01 Apr 2020 09:39 PM (IST) Updated:Thu, 02 Apr 2020 06:14 AM (IST)
घर से शिक्षा विभाग चला रहे डीईओ संजीव गौतम
घर से शिक्षा विभाग चला रहे डीईओ संजीव गौतम

राज चौधरी, पठानकोट : क‌र्फ्यू के कारण स्कूलों में छुट्टियां चल रही हैं। ऐसे में बच्चों की पढ़ाई भी प्रभावित हो रही हैं। जिला शिक्षा विभाग एलीमेंटरी इंजीनियर संजीव गौतम ने इन छुट्टियों में बच्चों को पढ़ाई में व्यस्त रखने के लिए नायाब तरीका ढूंढा है। जिला भर के बीपीइओ और पढ़ो पंजाब टीम के साथ वीडियो कांफ्रेंसिग कर पहली कक्षा से लेकर पांचवीं कक्षा तक के बच्चों को वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये स्टडी मटीरियल मुहैया करवाने की योजना तैयार की है। इसके लिए सरकारी स्कूल स्तर पर पहले से बनाए गए जूम एप और अध्यापक -स्टूडेंट्स स्तर पर तैयार वाट्सएप ग्रुपों का पूरी तरह से फायदा उठाया जा रहा है। ये ग्रुप कुछ माह पहले ही सरकारी स्कूलों के स्तर को ऊंचा उठाने के लिए तैयार किए गए थे।

.......... आधे से अधिक के पास स्मार्टफोन नहीं-

मंगलवार शाम को बीपीइओ के साथ डीइओ गौतम ने वीडियो कांफ्रेंसिग कर करीब एक घंटा बात की। इस दौरान उनकी ओर से प्राइमरी स्कूलों में शिक्षा ग्रहण करने वाले समस्त 16150 के करीब बच्चों का डाटा लेने के साथ-साथ इस बात को भी यकीनी बनाया गया। इसमें कहा गया कि इन सभी तक प्रतिदिन डाले जाने वाला स्टडी मटीरियल बच्चों तक पहुंचना चाहिए। जांच के बाद पता चला कि करीब पचास प्रतिशत अभिभावक ऐसे हैं, जिनके पास स्मार्टफोन नहीं है। ऐसे में शिक्षा अधिकारी ने पढो पंजाब टीम को दिशा-निर्देश जारी किए कि वह वीरवार शाम तक इस समस्या का कोई हल निकालें, ताकि बिना स्मार्टफोन वाले बच्चे भी कवर किए जा सकें।

..............

वाट्सएप ग्रुपों पर डाला जा रहा स्टडी मटीरियल

सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चे आगामी कक्षाओं में पढ़ाई में न पिछड़े। इसलिए शिक्षा विभाग की ओर से वाट्सएप ग्रुपों पर स्टडी मटीरियल डाला जा रहा है। इसके लिए प्रतिदिन अध्यापकों की ओर से तैयार किए गए इन ग्रुपों पर कक्षाओं के आधार पर सब्जेक्ट के हिसाब से मैटर डाल दिया जाता है। इसके साथ ही अध्यापकों को भी कहा जाता है कि यदि उन्हें अपने बच्चों को पढ़ाने अथवा बच्चों को कोई अन्य संशय हो तो वह अपने अध्यापकों से वाट्सएप ग्रुप पर भी उक्त विषय संबंधी जानकारी हासिल कर सकते हैं। ................

अध्यापकों को किया गया आगाह, बच्चों की समस्या का वाट्सएप ग्रुप पर ही करें समाधान : डीइओ डीइओ संजीव गौतम ने कहा कि समूह अध्यापकों को दिशा निर्देश जारी किये गए हैं। उनकी ओर से क्लास स्तर पर गठित किए गए वाट्सएप ग्रुपों का पूरा फायदा उठाया जाए। बच्चों की पढ़ाई संबंधी यदि उन्हें कोई दिक्कत आ रही है तो फोन कर उन्हें समस्या का समाधान करवाएं। उन्होंने कहा कि इसके अतिरिक्त बच्चों को होम वर्क करने लिए भी प्रोत्साहित करें। वीरवार शाम को दोबारा वीडियो कांफ्रेंसिग रखी गई है, ऐसे में जिन बच्चों के पास स्मार्टफोन नहीं, उनका कोई हल निकालने पर मंथन किया जाएगा। इसके लिए पढ़ो पंजाब टीम से आइडिया भी मांगे गए हैं।

chat bot
आपका साथी