.. अब आपके द्वार पर गाड़ी में पार्सल लेकर पहुंचेगा डाक विभाग, डोर-टू-डोर पार्सल सुविधा का हुआ शुभारंभ

इस सुविधा के लिए उपभोक्ता से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। सुविधा का लाभ मिलने के बाद लोग ज्यादा संख्या में पार्सल वगैरह मंगवाना शुरू हो जाएंगे।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 04:34 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 04:34 AM (IST)
.. अब आपके द्वार पर गाड़ी में पार्सल लेकर पहुंचेगा डाक विभाग, डोर-टू-डोर पार्सल सुविधा का हुआ शुभारंभ
.. अब आपके द्वार पर गाड़ी में पार्सल लेकर पहुंचेगा डाक विभाग, डोर-टू-डोर पार्सल सुविधा का हुआ शुभारंभ

जागरण संवाददाता, पठानकोट: पार्सल लेने के लिए अब उपभोक्ताओं को डाकघर आने की जरूरत नहीं है, बल्कि डाक विभाग की गाड़ी पार्सल लेकर आपके द्वार तक पहुंचेगी। पठानकोट में शनिवार को इसका विधिवत रूप से शुभारंभ किया गया। मुख्य पोस्ट मास्टर वीरता दत्ता के नेतृत्व में आयोजित सादे समारोह के दौरान सीनियर सुपरिंटेंडेंट आफ पोस्ट आफिसर गुरदासपुर डिवीजन महेश चंद्र मीणा ने सर्विस का आगाज किया।

महेश चंद्र मीणा ने कहा कि देश के महानगरों में यह सुविधा पहले से चल रही है। पठानकोट में शनिवार को पोस्टल-डे पर इसका आगाज किया गया है। इससे शहर के सैकड़ों लोगों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि बदलते युग में डाक से संबंधित भी कई प्रकार के परिवर्तन आए हैं। डाक घरों में पार्सल का कार्य बड़ा है। इससे जहां डाकिये को समय पर लोगों को पार्सल पहुंचाने के लिए भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था। कारण डाकिया अपनी सुविधा अनुसार पैदल, साइकिल अथवा स्कूटर के जरिए लोगों तक पार्सल लेकर पहुंचता था। इससे उपभोक्ताओं को भी अपने पार्सल के लिए ज्यादा समय तक इंतजार करना पड़ता था। उपभोक्ताओं की सुविधाओं को देखते हुए डाक विभाग ने पठानकोट में भी डोर टू डोर पार्सल सुविधा पहुंचाने का काम शुरू किया है। इस सुविधा के लिए उपभोक्ता से कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लिया जाएगा। सुविधा का लाभ मिलने के बाद लोग ज्यादा संख्या में पार्सल वगैरह मंगवाना शुरू हो जाएंगे। इसके बाद पठानकोट भी पार्सल हब के रूप में विकसित होगा। ये योजनाएं में मिल रही डाक विभाग से

महेश चंद्र मीना ने बताया कि कोरोना काल के दौरान विभाग ने आधार कार्ड बनाने व अपडेट करने का काम शुरू किया था। इसके तहत जहां दो या इससे अधिक कर्मचारी काम करते हैं वहां पर लोग अपना आधार कार्ड बनाने व अपडेट करवाने का काम करवा सकते हैं। रोजाना सैकड़ों लोग इसका लाभ उठा रहे हैं। इसके अलावा डाकघरों में सुकन्या स्मृति योजना के तहत 1 से 10 साल तक की बच्चियों के अकाउंट खोल कर उनके भविष्य को लेकर बचत खाता में राशि जमा की जाती है। बेटी जब शादी के लायक होती है तो उक्त जमा पैसों पर सरकार द्वारा अपने हिस्से से राशि दी जाती है, ताकि मां-बाप पर शादी के वक्त ज्यादा बोझ न पड़े। इसी प्रकार पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस की सुविधा भी डाक घर में चल रही है। इस पर डाक विभाग बाकी विभागों से ज्यादा लाभ देता है। शहरवासी डाक विभाग की सुविधाओं का अधिक से अधिक लाभ उठाएं।

chat bot
आपका साथी