मुक्तेश्वर धाम बचाओ समिति ने की बैठक

धार ब्लाक के गांव डूंग के प्राचीन बाबा मुक्तेश्वर धाम के अस्तित्व को बचाने के लिए मुक्तेश्वर धाम बचाओ समिति ने कमर कस ली है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Feb 2021 11:19 PM (IST) Updated:Fri, 05 Feb 2021 11:19 PM (IST)
मुक्तेश्वर धाम बचाओ समिति ने की बैठक
मुक्तेश्वर धाम बचाओ समिति ने की बैठक

संवाद सहयोगी, शाहपुरकंडी : धार ब्लाक के गांव डूंग के प्राचीन बाबा मुक्तेश्वर धाम के अस्तित्व को बचाने के लिए मुक्तेश्वर धाम बचाओ समिति ने कमर कस ली है। समिति 8 फरवरी को बांध परियोजना के मुख्य अभियंता के कार्यालय का घेराव करेगी। इसके उपरांत मार्च महीने में शिवरात्रि पर निकाले जाने वाली शोभायात्रा की जगह विशाल रैली निकालकर गांव में जाकर लोगों को धाम को बचाने की अपील की जाएगी। इस सबंध में कमेटी चेयरमैन गुलजार सिंह ने बताया कि बांध प्रशासन द्वारा तैयार की गई प्रपोजल नंबर दो पर काम करने के लिए अड़ा है। जिसके चलते धाम का अस्तित्व खतरे में ही रहेगा व यह झील में डूब जाएंगे। उन्होंने बताया कि प्रपोजल नंबर एक के मुताबिक पहाड़ से पहाड़ सीधी 300 फुट लंबी व 65 फुट ऊंची पानी के बीच गहरी व मजबूत दीवार बनानी होगी, जबकि प्रशासन द्वारा प्रपोजल नंबर दो के मुताबिक दीवार टेढ़ी-मेढ़ी और 25 फुट ऊंची होगी। मगर अब प्रपोजल नंबर एक और प्रपोजल नंबर दो के बीच बात अटकी पड़ी है। जो लाखों शिव भक्तों की आस्था से जुड़ी हैं। इस मौके पर गुलजार सिंह, भीम सिंह, भाग सिंह, सुरेंद्र कुमार, थुदू राम, पुरसोत्तम सिंह, नरेश कुमार सहित समिति के कई सदस्य उपस्थित थे।

बैराज विस्थापित संघर्ष कमेटी का धरना जारी

संवाद सहयोगी, शाहपुरकंडी, जुगियाल : शाहपुरकंडी बैराज विस्थापित संघर्ष कमेटी जेनी जुगियाल का बांध परियोजना के मुख्य अभियंता कार्यालय के बाहर चल रहा धरना जारी है। इस मौके पर कमेटी के अध्यक्ष दयाल सिंह ने कहा कि मुख्य अभियंता आठ फरवरी को बांध परियोजना पर आएंगे। उनके साथ बात करने के उपरांत ही अगली रणनीति तय की जाएगी। उन्होंने कहा कि 17 दिन बीत जाने के बावजूद भी उनकी बात सुनने को कोई भी अधिकारी नहीं आया। उनका शांतिपूर्ण ढंग से रोष धरना चल रहा है। यह तब तक जारी रहेगा जब तक उनकी समस्याओं का समाधान नहीं हो जाता। इस मौके पर रछपाल सिंह, सुच्चा सिंह, कुलदीप सिंह, ओंकार सिंह, गुरविदर सिंह, शर्म सिंह, महेंद्र सिंह, कर्ण दीप सिंह, सरवन सिंह, कुलविदर सिंह, कश्मीर सिंह, मेहर सिंह, हरीश वर्मा, सहित कई लोग उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी