वन विभाग का कोल्ड ड्रिंक बढ़ाएगा इम्युनिटी पॉवर, आइएचबीएसटी से लिया हर्बल ड्रिंंक का फार्मूला

वन विभाग ने आएचबीएसटी से हर्बल ड्रिंक बनाने का फार्मूला लिया है जो इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने में मददगार है। इसे कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे कर्मचारियों को बांटा जा रहा है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 23 Apr 2020 04:17 PM (IST) Updated:Thu, 23 Apr 2020 04:17 PM (IST)
वन विभाग का कोल्ड ड्रिंक बढ़ाएगा इम्युनिटी पॉवर, आइएचबीएसटी से लिया हर्बल ड्रिंंक का फार्मूला
वन विभाग का कोल्ड ड्रिंक बढ़ाएगा इम्युनिटी पॉवर, आइएचबीएसटी से लिया हर्बल ड्रिंंक का फार्मूला

 जेएनएन, पठानकोट। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग के खिलाफ फ्रंट लाइन पर लड़ रहे पुलिस मुलाजिमों, डॉक्टरों तथा नगर निगम कर्मचारियों की इम्युनिटी मजबूत होगी। लोगों की सेवा में डटे सरकारी कर्मियों को वन विभाग प्रतिदिन इम्युनिटी हर्बल ड्रिंक्स पिलाएगा। ड्यूटी पर तैनात इन जाबांजों की इम्युनिटी पॉवर बढ़ाने के लिए पठानकोट जिले के अर्धपहाड़ी क्षेत्र की जड़ी-बूटियों के मिश्रण से तैयार किया गया है।

यह प्रयास वन विभाग पठानकोट की टीम ने किया है। इस ड्रिंक्स को वन विभाग के सेल्फ हेल्प ग्रुपों की मदद से डीएफओ पठानकोट डाॅ संजीव तिवारी ने निर्मित किया है। अब वन विभाग की टीमें प्रतिदिन पांच सौ कप हर्बल ड्रिंक्स बनाकर कोविड-19 के खिलाफ ड्यूटी पर तैनात जाबांजों को पिलाएंगे।

आइएचबीएसटी पालमपुर से लिया गया हर्बल ड्रिंंक का फार्मूला

वन विभाग की टीम ने इस ड्रिंक को तैयार करने का फार्मूला इंस्टीटयूट आफ हिमालयन बायो रिसोर्स टेक्नोलॉजी (आइएचबीएसटी) से लिया है। इसमें धार क्षेत्र के घने जंगलों में कुदरती तौर पर तैयार सुहाजन के पत्ते, अश्वगंधा, गिलोय, इलायची, लौंग, देसी गुड़ के अतिरिक्त अन्य पदार्थ भी मिलाए गए हैं। इन कुदरती चीजों से तैयार इस घोल को प्रतिदिन वन विभाग पठानकोट के कार्यालय में तैयार किया जाएगा तथा वहीं से इसे ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों को पिलाया जाएगा।

बेहद लाभप्रद होगा घोल, संक्रमण से होगा बचाव: डीएफओ

डीएफओ डाक्टर संजीव तिवारी ने कहा कि यह घोल कोविड-19 मुहिम में तैनात कर्मचारियों की इम्युनिटी को बढ़ाने के लिए बेहद लाभप्रद रहेगा। यही कारण् है कि वन विभाग की ओर से अब प्रतिदिन पांच सौ के करीब कप के इस घोल को चाय के रूप में तैयार किया जाएगा तथा एक-एक करके ड्यूटी पर तैनात समस्त मुलाजिमों तक पहुंचाया जाएगा। बुधवार को पहले दिन पुलिस मुलाजिमों को दिया गया है। इसके बाद डॉक्टरों, सिविल अस्पताल के स्टाफ तथा साथ-साथ नगर निगम के ड्यूटी पर तैनात समस्त मुलाजिमों को भी यह दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: PGI कोविड-19 मरीजों पर कुष्ठ रोग की दवा का करेगा इस्तेमाल, क्लीनिक ट्रायल को मंजूरी

यह भी पढ़ें: युवती से बोला- चमत्कारी धागा दूंगा चल मेरा साथ, घर ले जाकर 10 दिन तक करता रहा दुष्कर्म

यह भी पढ़ें: PM मोदी ने वयोवृद्ध नेता को फोन कर पूछा- कैसे हैं आप, फिर चला बातचीत का सिलसिला

यह भी पढ़ें: मां ने नौ माह गर्भ में रखा, पिता ने दो लाख रुपये में कर दिया नवजात बच्चे का सौदा

chat bot
आपका साथी