राजधानी के बाद एक्सप्रेस ट्रेनों की ट्रैक पर दौड़ाने की तैयारी

अनलॉक-1 में धीरे-धीरे कारोबार शुरू होने लगे हैं। सोमवार से जहां मंदिर माल होटल खुल जाएंगे वहीं रेलवे ने भी राजधानी के बाद वंदे भारत व एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने की तैयारी शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 07 Jun 2020 10:37 PM (IST) Updated:Sun, 07 Jun 2020 10:37 PM (IST)
राजधानी के बाद एक्सप्रेस ट्रेनों की ट्रैक पर दौड़ाने की तैयारी
राजधानी के बाद एक्सप्रेस ट्रेनों की ट्रैक पर दौड़ाने की तैयारी

जागरण संवाददाता, पठानकोट : अनलॉक-1 में धीरे-धीरे कारोबार शुरू होने लगे हैं। सोमवार से जहां मंदिर, माल होटल खुल जाएंगे, वहीं रेलवे ने भी राजधानी के बाद वंदे भारत व एक्सप्रेस ट्रेनों को चलाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए यहां खड़े इंजन व डिब्बों को शंटिग की जा रही है, वहीं ट्रैक की मेंटीनेंस का काम भी जोरों-शोरों से चल रहा है।

लॉकडाउन के चलते 23 मार्च से लंबी दूरी सहित पैसेंजर ट्रेनों का आवागमन बंद है। हलांकि, इस दौरान रेलवे ने एसी स्पेशल व श्रमिक स्पेशल चलाकर यात्रियों को राहत पहुंचाने का काम किया है। बावजूद इसके लंबी दूरी व पैसेंजर रेल सेवा न चलने से यहां यात्रियों को परेशानी हो रही है, वहीं रेलवे को भी रोजाना करोड़ों रुपये का आर्थिक नुक्सान हो रहा है। फिरोजपुर रेल मंडल की ओर से जालंधर व लुधियाना से पिछले एक सप्ताह में यूपी, बिहार सहित झारखंड के लिए करीब 250 से अधिक श्रमिक स्पेशल चलाकर हजारों यात्रियों को वापिस भेजा जा चुका है। जम्मूतवी में पहुंच रही ट्रेनों को रोजाना पूरी तरह से सैनिटाइज कर फिलहाल, जालंधर व लुधियाना के लिए भेजा जा रहा है। ट्रेनों को कितने यात्रियों अथवा किस प्रकार चलाया जाना है का इसका शेड्यूल पहले फिरोजपुर मंडल को आएगा, वहां से वह सर्कुलेट होगा।

chat bot
आपका साथी