मोहल्लों में 16 घरों और एक स्कूल में मिला डेंगू का लारवा

संवाद सूत्र, नवांशहर:सिविल सर्जन डा गु¨रदर कौर चावला के दिशा निर्देशों तहत और सीनियर मेडिकल अफसर डॉक

By JagranEdited By: Publish:Sat, 17 Nov 2018 05:20 PM (IST) Updated:Sat, 17 Nov 2018 05:20 PM (IST)
मोहल्लों में 16 घरों और एक स्कूल में मिला डेंगू का लारवा
मोहल्लों में 16 घरों और एक स्कूल में मिला डेंगू का लारवा

संवाद सूत्र, नवांशहर:सिविल सर्जन डा गु¨रदर कौर चावला के दिशा निर्देशों तहत और सीनियर मेडिकल अफसर डॉक्टर हर¨वदर ¨सह की हिदायतों अनुसार और जिला एपिडेमियोलॉजिस्ट डा. जगदीप की अध्यक्षता में सेहत विभाग की तीन टीमों ने शहर के विभिन्न मोहल्लों में चे¨कग की।

इस टीम द्वारा पंडोरा मोहल्ला, इब्राहिम बस्ती, यूको बैंक वाली गली बंगा रोड, गुर्जरपुर कॉलोनी, चर्च वाली गली बंगा रोड और ब्लड डोनर्स कॉलोनी माडल टाउन में घर घर जाकर चे¨कग की। इन टीमों को चे¨कग दौरान मोहल्लों में 16 घरों के 18 बर्तनों में और एक स्कूल में काफी मात्रा में डेंगू का लारवा मिला, जिस लारवा को सेहत विभाग की टीम ने लारवीसाइट स्प्रे कर नष्ट कर दिया। टीम में तरसेम लाल ब्लॉक एक्सटेंशन एजुकेटर, पवन कुमार, गुरदीप ¨सह (ब्रीडर चेकर व स्प्रे वर्कर), गुलशन कुमार, राम कुमार, मंगल ¨सह, सु¨रद्र कुमार, लखबीर भट्टी, गुरप्रीत, गुरदेव, बलजीत कौर, जसप्रीत कौर, सर्बजीत कौर व अवतार कौर आदि मौजूद रहे।

लोगों को डेंगू फ्री एप डाउनलोड करने के लिए किया प्रेरित

सेहत विभाग की टीम ने लोगों को 'पानी रहेगा यहां, मलेरिया व डेंगू फैलाने वाला मच्छर पलेगा वहां' संबंधी जानकारी देते हुए डेंगू फ्री ऐप डाउनलोड करने के लिए प्रेरित किया। इसके साथ ही इस टीम द्वारा (बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ) तहत भ्रूण हत्या को रोकने संबंधी 104 नंबर पर डायल करने के लिए जानकारी दी। टीम ने 22 नवंबर को सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल नवांशहर में तंदुरुस्त मिशन पंजाब तहत डिपोज को जानकारी देने के लिए नशा विरोधी सेमिनार संबंधी भी बताया गया।

तीन टीमों का लोगों ने किया था विरोध

गौरतलब है कि गत दिवस भी जिला एपिडेमियोलॉजी डॉ. जगदीप की अध्यक्षता में सेहत विभाग की तीन टीमों ने जिले के विभिन्न मोहल्लों में डेंगू के लारवा की चे¨कग की थी। टीम ने मोहल्ला वाल्मीकि, न्यू प्रेम नगर, बकरखाना रोड, वाहेगुरु नगर, दाना मंडी करियाम रोड, नैयर कॉलोनी कलाम रोड में चे¨कग की थी। पड़ताल में यहां से भी लारवा मिला उसे स्प्रे कर नष्ट किया था।

सेहत विभाग की टीम ने लोगों को शुक्रवार को ड्राई दिवस मनाने के लिए प्रेरित किया और घरों में फ्रिज की ट्रे, कूलर, पानी के ड्रम को सुखाकर रखने के लिए प्रेरित किया। टीम को कई घरों के लोगों ने चे¨कग करने के लिए रोका गया। सेहत विभाग की टीम ने लोगों को घरों में डेंगू की रोकथाम के लिए चे¨कग के दौरान सहयोग देने की अपील की।

जिले में बढ़ रहे डेंगू के मामले

जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। अक्टूबर माह तक 312 मरीजों की पुष्टि हो चुकी है। जो पिछले साल से अधिक है। गत वर्ष 250 मरीजों की पुष्टि हुई थी। जिले में बंगा में डेंगू के मरीजों की तादाद सबसे ज्यादा है।

chat bot
आपका साथी