हिसा पीडित महिलाओं के लिए वरदान बना 'सखी वन स्टाप सेंटर'

•िाला प्रशासन की तरफ से सामाजिक सुरक्षा स्त्री और बाल विकास डिपार्टमेंट का काम बेहतर।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 04:39 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 04:39 PM (IST)
हिसा पीडित महिलाओं के लिए वरदान बना 'सखी वन स्टाप सेंटर'
हिसा पीडित महिलाओं के लिए वरदान बना 'सखी वन स्टाप सेंटर'

जागरण संवाददाता, नवांशहर :

•िाला प्रशासन की तरफ से सामाजिक सुरक्षा स्त्री और बाल विकास विभाग पंजाब और •िाला कानूनी सेवाएं अथारटी के सहयोग के साथ •िाला अस्पताल परिसर में चलाया जा रहा 'सखी वन स्टाप सेंटर' जिले की हिसा पीडित महिलाएं के लिए वरदान सिद्ध हो रहा है। सेंटर की तरफ से किसी भी तरह की हिंसा से पीडित महिलाओं के इलाज से ले कर कानूनी कार्यवाही तक हर जरूरत को एक ही छत नीचे पूरा किया जाता है। यह जानकारी देते हुए सेंटर अडमिनिस्ट्रेटर मनजीत कौर ने बताया कि इस सेंटर का मुख्य मंतव्य हिंसा पीडित महिलाओं को इलाज, कानूनी सहायता और मानसिक राहत के लिए काउंसिलिंग प्रदान करना है।

उन्होंने बताया कि इस सेंटर में अब तक 239 केस आए हैं, जिनमें से 210 के रा•ाीनामा के द्वारा दोनों धड़ों की काउंसिलिंग कर के इनके आपसी गिले -शिकवे दूर कर के घर टूटने से बचाए हैं, जो अब शान्ति के साथ अपनी जिंदगी व्यतीत कर रहे हैं। कुछ मामले, जिनमें आपसी समझौते की गुंजाइश नहीं होती। उनको जरूरत अनुसार पुलिस के पास या जिला कानूनी सेवाएं अथारिटी के पास आगे वाली कार्यवाही के लिए भेज दिया जाता है। अब तक पुलिस को आगे वाली कार्यवाही के लिए 13 केस और •िाला कानूनी सेवाएं अथारिटी को मुक्त कानूनी सहायता मुहैया करवाने के लिए 11 केस भेजे गए हैं। इसके अलावा सेंटर की तरफ से तीन महिलाओं को शेंल्टर भी दिया गया है।

उन्होंने बताया कि सखी वन स्टाप सेंटर में आने वाली पीडित महिला के लिए इमरजेंसी मेडिकल सुविधा, पुलिस मदद, गंभीर आरोपों के मामलों में तत्काल तौर पर पर्चा दर्ज करवाने की सुविधा भी दी जाती है। हिंसा पीडित महिला अपने बच्चों के साथ आरजी तौर पर पांच दिनों के लिए इस सेंटर में आसरा भी ले सकती है। उन्होंने जिले की पंचायतों से अपील की कि यदि उनको महिला हिंसा के साथ पीडित कोई मामला नजर आता है तो उस पीडित महिला को जिला अस्पताल परिसर नवांशहर अंदर स्थापित सखी वन स्टाप सेंटर नवांशहर के बारे में जागरूक किया जाए।

chat bot
आपका साथी