'पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा, कोरोना संकट जैसा'

पेट्रोल व डीजल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि ने कोरोना संकट के साथ एक और मुसीबत को जोड़ दिया है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 11:26 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 11:26 PM (IST)
'पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा, कोरोना संकट जैसा'
'पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा, कोरोना संकट जैसा'

जयदेव गोगा, नवांशहर

पेट्रोल व डीजल की कीमतों में लगातार हो रही वृद्धि ने कोरोना संकट के साथ एक और मुसीबत को जोड़ दिया है। देश में यह पहली बार हुआ है कि पेट्रोल व डीजल की कीमतों के बीच का फासला घटकर एक रुपये से भी कम रह गया है। लोगों का कहना है कि माल ढुलाई में डीजल वाहनों के ज्यादातर इस्तेमाल की वजह से क्षेत्र के बाहर से आने वाली वस्तुएं महंगी हो सकती हैं और इसका असर लोकल लेबल पर भी पड़ सकता है।

किसानों को हो रही परेशानी

मास्टर वैष्णो दास ने बताया कि जिले में ज्यादातर किसान डीजल इंजन से ट्यूबवेल चलाते हैं। हर प्रकार की फसल की सिचाई के लिए खर्चा अब ज्यादा आने लगा है। तेल कीमतों में की गई वृद्धि से तो जरूरतमंद किसानों को कोरोना संकट के बाद यह दूसरा बड़ा संकट नजर आने लगा है।

सरकार एकत्र कर रही है राजस्व

प्रिसिपल अशोक कुमार ने बताया कि सरकारी तेल कंपनियों ने 21 जून से लगातार पेट्रोल व डीजल को महंगा किया है। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रोजाना इजाफा करना, एक आम सी बात हो गई है। अब यह साफ होता जा रहा है कि सरकार के पास पेट्रोलियम उत्पादों से राजस्व बढ़ाने के अलावा और कोई चारा नहीं रह गया है।

डीजल के दाम बढ़ने से महंगाई बढे़गी

व्यवसायी राजेंद्र कुमार शर्मा का कहना है कि चंडीगढ़ रोड पर स्थित कार कंपनियों का मानना है कि पेट्रोल व डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हालात को और खराब कर रही है। मंदी से त्रस्त आटोमोबाइल उद्योग के लिए खास तौर पर जिन कंपनियों ने डीजल वाहनों पर दांव लगा रखा है, उनके लिए स्थित ज्यादा असहज होती नजर आ रही है। महंगा ईंधन और बीमा प्रीमियम महंगाई बढ़ाने का सबब बन रहा है।

सरकार को आम लोगों के बारे में सोचना चाहिए

रवि गौतम ने बताया कि पेट्रोल से कम कीमत पर बिकने वाला डीजल अब पेट्रोल से महंगा हो गया है। माल ढुलाई में डीजल वाहनों का ज्यादा इस्तेमाल होता है, इसलिए जिले में महंगाई का बढ़ना लाजमी है। बहुत सी जगहों पर तो पिछले दिनों इस बढ़ोतरी के कारण चीजें महंगी भी हुई हैं, सरकार को आम लोगों की मुसीबतों के बारे में गंभीरता से विचार करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी