चार हजार नौजवानों को स्व-रोजगार देने में मदद करें बैंक : एडीसी

एडीसी अनुपम कलेर ने बैंकों से जिले के चार हजार युवाओं को स्व रोजगार शुरू करवाने में मदद करने के निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 24 Jul 2019 11:52 PM (IST) Updated:Wed, 24 Jul 2019 11:52 PM (IST)
चार हजार नौजवानों को स्व-रोजगार देने में मदद करें बैंक : एडीसी
चार हजार नौजवानों को स्व-रोजगार देने में मदद करें बैंक : एडीसी

जेएनएन, नवांशहर : एडीसी अनुपम कलेर ने बैंकों से जिले के चार हजार युवाओं को स्व रोजगार शुरू करवाने में मदद करने के निर्देश दिए। उन्होंने सरकार की घर-घर रोजगार योजना को लेकर बैंक अधिकारियों के साथ बैठक की। एडीसी ने कहा कि बैंक सरकार द्वारा चलाई घर-घर रोजगार मुहिम में अपना योगदान दे सकते हैं। इससे जिले में बेरोजगारी खत्म होगी। बैंक नौजवानों को कर्ज देकर उन्हें अपना खुद का कारोबार करने के लिए उत्साहित करें। इसके अलावा बैंकों के पास खाली पड़े पदों में कम से कम 100 नौजवानों को रोजगार देने के निर्देश दिए गए। पंजाब में बेरोजगारी को खत्म करने के लिए बैंक अपना बड़ा योगदान दे सकते हैं। उन्होंने बताया कि प्रधान मंत्री मुद्रा योजनाएं में शिशु के लिए(50 हजार), किशोर के लिए (पांच लाख), तरुण के लिए (दस लाख) और स्टैंड अप इंडिया के तहत (दस लाख से एक करोड़) तक के कर्ज उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि 10 लाख रुपये तक किसी भी गारंटी की आवश्यकता नहीं होती।

एडीसी ने सरकार द्वारा चलाए गए सब्सिडी आधारित कर्ज स्कीमों में प्रधान मंत्री रोजगार प्रोग्राम, डेयरी का काम, एससी-बीसी निगमों आदि के कर्ज केसों को समय अनुसार निपटाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की देरी से संबंधित व्यक्ति का उत्साह खत्म हो जाता है। इसके साथ ही संबंधित बैंक की कारगुजारी पर भी सवाल उठते हैं। एडीसी ने खेतीबाड़ी के कर्ज के लिए किसानों से खाली चैक लेने की प्रथा को तुरंत बंद करते हुए कहा। इसके लिए राज्य स्तर पर भी निर्देश जारी किए गए हैं। किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ लें : लीड बैंक मैनेजर

जिला लीड बैंक मैनेजर एमएल गर्ग ने बताया कि प्रधान मंत्री जन धन योजना तहत प्रति परिवार से आगे अब प्रत्येक वर्ग का बैंक खाता खोलना यकीनन बनाया जाए। इन खातों में ओवर ड्राफ्टिग की सीमा पांच हजार से बढ़ाकर दस हजार कर दी गई है। उन्होंने कहा कि 28 अगस्त के बाद खोले खातों के लिए दुर्घटना बीमा राशि एक लाख से बढ़ाकर दो लाख कर दी गई है। उन्होंने कहा कि अब खेतीबाड़ी के साथ-साथ पशु पालन और मछली पालन के काम में किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ लें सकते हैं। नाबर्ड के डीजीएम ने कहा कि फार्मर प्रड्उसर आर्गेनाईजेशन खेती को अच्छा बनाने में अच्छा योगदान डाल सकती हैं। जिले में पांच एफपीओज के गठन के आवेदन मिल गए हैं। आरबीआइ के रघुवीर सिंह ने बैंकों को गांवों में स्व-रोजगार ग्रुप बनाने और सीडीपीओज से भी इस मुहिम में सहयोग की मांग की।

chat bot
आपका साथी