स्मार्ट क्लास रूम वाला राजकीय प्राथमिक विद्यालय नूरपुर क्रिपालके

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब : जिला श्री मुक्तसर साहिब के गांव नूरपुर क्रिपालके का राजकीय प

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Jun 2018 10:44 PM (IST) Updated:Mon, 25 Jun 2018 10:44 PM (IST)
स्मार्ट क्लास रूम वाला राजकीय प्राथमिक विद्यालय नूरपुर क्रिपालके
स्मार्ट क्लास रूम वाला राजकीय प्राथमिक विद्यालय नूरपुर क्रिपालके

संवाद सूत्र, श्री मुक्तसर साहिब : जिला श्री मुक्तसर साहिब के गांव नूरपुर क्रिपालके का राजकीय प्राथमिक विद्यालय स्मार्ट क्लास रूम वाला स्कूल है जहां बच्चे आधुनिक शिक्षा के साथ शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। इस स्कूल के मेहनती स्टाफ और गांव के लोगों के सहयोग से इस स्कूल को दूसरों से खास बना दिया है। इन खूबियों के कारण यह स्कूल राज्य के सब से बढि़या 300 प्राथमिक स्कूलों में चुना गया था। विद्यालय के प्रधानाचार्य विनोद कुमार ने बताया कि स्कूल को इस स्थान तक पंहुचाने में उसने अपने दो साथी अध्यापक कांता रानी व गगनदीप ¨सह के साथ मिलकर इस काम को अंजाम दिया है।

लोगों ने की सहायता

स्कूल में पहले ही एक कमरा था जो कि पांच कक्षाओं के 52 बच्चों के लिए काफी नहीं था। उन्होंने गांव वासियों के सहयोग के साथ मिलकर एक ओर कमरे का स्कूल में निर्माण करवाया।

अध्यापकों ने स्कूल को स्मार्ट क्लास रूम वाला स्कूल बनाने का निश्चय किया और गांव के लोगों के साथ मिलकर लक्ष्य की पूर्ति में भी दिल खोल कर सहयोग किया। बच्चों के लिए पढ़ाई में यह ज्यादा कारगार सिद्ध हुई। बच्चों में पढ़ाई की रुची पैदा करने के लिए सख्त मेहनत की। गणित व विज्ञान समेत विभिन्न विषयों के अध्यापकों को समझना आसान हो गया।

परीक्षा परिणाम आया शतप्रतिशत

इसी का परिणाम रहा कि स्कूल का पांचवीं कक्षा का परिणाम 100 प्रतिशत रहा है। उन्होंने कहा कि किताब या बोर्ड से पढ़ाने की बजाय जब बच्चे स्क्रीन पर उन चीजों के वीडियो देखते हैं तो इसके साथ उनकी समझ का दायरा और बढ़ जाता है। पढ़ो पंजाब पढ़ाओ पंजाब प्रोजेक्ट के तहत गतिविधियों का पूरा कैलेंडर आता है और हम उसी अनुसार बच्चों को यह गतिविधियों करवाते हैं। पोस्टर मे¨कग मुकाबलों में इस स्कूल के जसकरन ¨सह ने ब्लाक स्तर पर पहला और जिला स्तर पर दूसरा इनाम हासिल किया। सुंदर लेखन मुकाबलों में शमशेर ¨सह ने ब्लॉक में से पहला और जिले में से दूसरा स्थान हासिल किया। पहाड़े याद करने में संतोख कौर ने ब्लॉक में से दूसरा स्थान हासिल किया। इस स्कूल का हस्थलिखत मैगजीन पंजाब के 10 श्रेष्ठ स्कूल मैगजन में चुना गया है। इस साल छुट्टियों में अध्यापकों ने विद्यार्थियों के लिए दस दिवसीय समर कैंप भी लगाए। इन खूबियों कारण यहां नूरपुर क्रिपालके के अलावा खप्पियावाली, ढाणी गोपाल ¨सह, ढाणी शिवपुर कुकरियां से भी बच्चे पढ़ने के लिए आते हैं । जिन को स्कूल अध्यापक गगनदीप ¨सह स्वयं स्कूल तक लेकर आता है।

chat bot
आपका साथी