आत्मनिर्भर बनने के लिए सिर्फ दो लोगों ने भरे फार्म

पंजाब सरकार द्वारा एक ही कैंप में सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाए लोगों तक पहुंचाने के लिए बीडीपीओ दफ्तर में महात्मा गांधी विकास योजना के तहत कैंप लगाया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Feb 2019 10:27 PM (IST) Updated:Wed, 20 Feb 2019 10:27 PM (IST)
आत्मनिर्भर बनने के लिए सिर्फ दो लोगों ने भरे फार्म
आत्मनिर्भर बनने के लिए सिर्फ दो लोगों ने भरे फार्म

संवाद सूत्र, मलोट (श्री मुक्तसर साहिब) : पंजाब सरकार द्वारा एक ही कैंप में सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाए लोगों तक पहुंचाने के लिए बीडीपीओ दफ्तर में महात्मा गांधी विकास योजना के तहत कैंप लगाया गया। इस कैंप द्वारा विभिन्न विभागों के कर्मचारियों ने उपस्थित होकर लोगों के फार्म भरे, लेकिन इस कैंप के दौरान अलग-अलग गांवों से लोगों का रूझान सरकारी राशन से मिलने वाली राशन के लिए कार्ड बनवाने, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत फार्म भरे, शौचालय बनाने के लिए फार्म भरे। लेबर कार्ड बनवाने के लिए फार्म भरे। इस दौरान देखने में यह आया की लोगों द्वारा सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाओं के फार्म तो भरे ताकि सरकारी सहूलियत का फायदा ले सकें। लेकिन अपने पैरों पर खड़ा हो होकर आत्मनिर्भर बने इसके लिए लोगों में उत्साह की कमी देखने को मिली।

कैंप में जानकारी देते हुए एसडीएम गोपाल ¨सह ने बताया की पंजाब सरकार द्वारा दी जा रही सुविधाएं आम लोगों तक पहुंचे इसके लिए ही कैंप का आयोजन किया जा रहा है व माह की हर 20 तारीख को महात्मा गांधी विकास योजना के तहत कैंप लगाए जाएंगे। कैंप के दौरान पहुंचे पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव अमनप्रीत ¨सह भट्टी ने कहा की पंजाब सरकार द्वारा गांवों के विकास के लिए 2600 करोड रूपये खर्च करके स्मार्ट विलेज स्कीम शुरू की गई है।

कितने लोगों ने भरे विभिन्न स्कीमों के तहत फार्म

इस कैंप के तहत 55 लोगों ने अपने नये राशन कार्ड बनवाने के लिए फार्म भरे, 33 लोगों ने शौचालय बनाने के लिए, 70 लोगों द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के फार्म, बिजली मीटर के लिए व बिल माफी वाली मीटर लगवाने के लिये 8 लोगों ने फार्म भरे, स्वास्थ्य संबंधी 15 लोगों ने जानकारी हासिल की, लेबर कार्ड बनवाने के लिए 10 लोगों ने, लेबर कार्ड रिन्यू करवाने के लिए 6 लोगों ने फार्म भरे, बुजुर्गो द्वारा बस पास के लिए 6, पेंशन के लिये 17, विधवा पेंशन के लिए 5 लोगों ने आपने फार्म भरे, इस दौरान लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए ही स्किल की ट्रे¨नग देने के लिए भी स्टाल लगाया गया। इसके तहत सिलाई-कटाई, ब्यूटी पार्लर, कंप्यूटर हार्डवेयर व मार्केटिंग की ट्रे¨नग देते हैं, लेकिन बड़ी हैरानी की बात यह रही की इस महात्मा गांधी विकास योजना के तहत लगाए कैंप में जहां लोगों ने सरकारी सहूलियत लेने के लिए फार्म भरे लेकिन अपने पैरों पर खडा होकर आत्मनिर्भर बनने के लिए सिलाई- कटाई का कोर्स करने के लिये 2 लोगों ने व हार्डवेयर के लिये 3 लोगों ने ही आपने फार्म भरे।

chat bot
आपका साथी