जिला चुनाव अधिकारी ने वोट बनाने के लिए लगाए विशेष कैंप का किया निरीक्षण

। चुनाव कमीशन के प्रोग्राम अनुसार वोट बनाने के लिए विशेष कैंप भी लगाए जा रहे हैं ताकि कोई भी योग्य व्यक्ति अपने वोट के अधिकार से वंचित न रहे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 08 Nov 2021 03:35 PM (IST) Updated:Mon, 08 Nov 2021 03:35 PM (IST)
जिला चुनाव अधिकारी ने वोट बनाने के 
लिए लगाए विशेष कैंप का किया निरीक्षण
जिला चुनाव अधिकारी ने वोट बनाने के लिए लगाए विशेष कैंप का किया निरीक्षण

संवाद सहयोगी,मोगा

मतदान हर नागरिक का मौलिक अधिकार है तथा ये अधिकार मजबूत लोकतंत्र प्रणाली में अहम भूमिका निभाता है। भारत चुनाव कमीशन की ओर से आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर योग्यता एक जनवरी 2022 के आधार पर वोटर सूची के संशोधन का काम शुरू किया गया है।

चुनाव कमीशन के प्रोग्राम अनुसार वोट बनाने के लिए विशेष कैंप भी लगाए जा रहे हैं, ताकि कोई भी योग्य व्यक्ति अपने वोट के अधिकार से वंचित न रहे। यह विचार डिप्टी कमिश्नर कम जिला चुनाव अधिकारी हरीश नायर ने मोगा के विभिन्न बूथों पर वोट बनाने के लिए लगाए गए विशेष कैंपों का निरीक्षण करते प्रकट किए। उन्होंने चेकिग दौरान वोटरों तथा बूथ अफसरों से विचार विमर्श किया तथा देश के लोकतंत्र में अपना योगदान डालने की अपील की।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि 20 नवंबर व 21 नवंबर को भी इसी तरह ही विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं। इन तारीखों को भी जिला मोगा के बूथ लेवल अफसर अपने-अपने पोलिग स्टेशन पर बैठकर लोगों से फार्म प्राप्त करेंगे। इसलिए इन तारीखों को घरों के नजदीक पोलिग स्टेशन पर जाकर अपने बूथ लेवल अफसर के पास वोट बनाने के लिए फार्म नंबर-छह, वोट कटवाने के लिए फार्म नंबर-सात तथा किसी किस्म के संशोधन करवाने के लिए फार्म नंबर आठ भरें। एक पोलिग स्टेशन से दूसरे पोलिग स्टेशन में वोट ट्रांसफर करने के लिए फार्म नंबर-8 ए भरकर दिया जा सकता है। उन्होंने कहा कि अगर किसी वोटर ने अपने वोटर कार्ड को दुरुस्त करवाना है या वोट कटवानी है तो वह भी फार्म भरकर दे सकता है।

chat bot
आपका साथी