जिले में पराली को आग लगाने से रोकने के लिए प्रयास शुरू : डिप्टी कमिश्नर

। जिला मोगा के किसानों को पराली न जलाने के लिए विभिन्न तरीकों से जागरूक किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Nov 2021 10:15 PM (IST) Updated:Thu, 18 Nov 2021 10:15 PM (IST)
जिले में पराली को आग लगाने से रोकने  
के लिए प्रयास शुरू : डिप्टी कमिश्नर
जिले में पराली को आग लगाने से रोकने के लिए प्रयास शुरू : डिप्टी कमिश्नर

संवाद सहयोगी,मोगा

जिला मोगा के किसानों को पराली न जलाने के लिए विभिन्न तरीकों से जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में वीरवार को प्रशासनिक अधिकारियों की टीमों ने गांवों में जाकर जहां किसानों को प्रेरित किया, वहीं खुद खेतों में जाकर पराली की गांठें बनाई।

इन प्रशासनिक अधिकारियों की टीमों की ओर से 18 गांवों में जाकर किसानों को जागरूक किया गया। डिप्टी कमिश्नर हरीश नायर ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट की ओर से जारी की गई हिदायतों व पंजाब सरकार की ओर से जारी किए गए आदेशों पर नोडल अफसरों की नियुक्ति की गई है। इन अफसरों की रिपोर्ट के आधार पर और किसानों की मांग पर गेहूं की बिजाई, बेलर से पराली की गांठें भी बनवाई जा रही हैं। उन्होंने कहा कि आज टीमों की ओर से विभिन्न गांवों में जाकर किसानों को पराली न जलाने हेतु प्रेरित किया गया। उन्होंने कहा कि किसानों को खेत-खेत व घर -घर जाकर प्रेरित करने का प्रयास जारी है। इसी का परिणाम है कि अब किसानों की ओर से पराली न जलाने की शपथ ली जा रही है। वोट में संशोधन के लिए दो दिवसीय विशेष कैंप कल से डिप्टी कमिश्नर कम जिला चुनाव अफसर मोगा हरीश नायर ने कहा कि मोगा में वोट में संशोधन के लिए विशेष कैंप 20 व 21 नवंबर को लगाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिनका वोट नहीं बना, वे भी अपने वोट बनवा सकता है।

डीसी ने कहा कि इन तारीखों को जिला मोगा के समूह बूथ लेवल अफसर अपने पोलिग स्टेशन पर बैठकर आम जनता से फार्म प्राप्त करेंगे। इसलिए इन तारीखों को लोग अपने घर के नजदीक के पोलिग स्टेशन पर जाकर अपने पोलिग लेवल अफसर से वोट बनवाने के लिए फार्म नंबर-छह, वोट कटवाने के लिए फा र्म नंबर-सात तथा किसी किस्म की संशोधन के लिए फार्म नंबर-आठ भरकर दे सकते हैं।

chat bot
आपका साथी