विदेश भेजने के नाम पर 10 लोगों से ठगे 95.20 लाख

-आरोपी ट्रेवल एजेंट सहित बेटे व बहू पर धोखाधड़ी व मानव तस्करी का केस -पहले भी दर्ज है ठर

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Feb 2018 03:18 AM (IST) Updated:Sat, 10 Feb 2018 03:18 AM (IST)
विदेश भेजने के नाम पर 10 लोगों से ठगे 95.20 लाख
विदेश भेजने के नाम पर 10 लोगों से ठगे 95.20 लाख

-आरोपी ट्रेवल एजेंट सहित बेटे व बहू पर धोखाधड़ी व मानव तस्करी का केस

-पहले भी दर्ज है ठरी का केस, इमीग्रेशन कंपनी भी रजिस्टर्ड नहीं

----

संवाद सहयोगी, मोगा: पंजाब में विदेश भेजने के नाम पर ठगी के मामले बढ़ते जा रहे हैं। होशियारपुर और पटियाला के बाद अब मोगा में भी दस लोगों के साथ ठगी हुई है। स्थानीय शहीद भगत ¨सह मार्केट में ओवरसीज इमीग्रेशन कंपनी के मालिक, उसके बेटे व बहू के खिलाफ पुलिस ने दस लोगों को विदेश भेजने के नाम पर 95.20 लाख रुपये की ठगी करने के आरोप में केस दर्ज किया है। तीनों फरार हैं।

थाना प्रभारी इंस्पेक्टर गुरप्रीत ¨सह ने बताया कि फिरोजपुर के गांव पंडोरी जट्टां के ते¨जदर ¨सह ने बताया कि वह पढ़ाई के लिए ऑस्ट्रेलिया जाना था। उसने अखबार में विज्ञापन देखकर कंपनी के मालिक गुरचरन ¨सह धन्ना से संपर्क किया और ऑस्ट्रेलिया जाने के लिए 15 लाख रुपये में सौदा तय किया। आरोपी ने उससे 15 लाख रुपये और उसका पासपोर्ट तो ले लिया, लेकिन कई माह तक उसे टालमटोल करता रहा। इसी बीच उसे पता चला कि कई और लोगों को विदेश भेजने के नाम पर भी आरोपी गुरचरन धन्ना, उसके बेटे रू¨पदर ¨सह ¨रकू और बहू द¨वदर धन्ना ने लाखों की ठगी की है। करीब दस लोगों से से 95.20 लाख रुपये लिए गए हैं। एसएसपी मोगा ने जांच एंटी ह्यूंमन ट्रैफि¨कग सेल को सौंप दी। पुलिस ने आरोपी गुरचरन ¨सह धोखाधड़ी व पंजाब प्रिवेंशन ऑफ ह्यूंमन स्मग¨लग एक्ट के तहत केस दर्ज कर लिया गया। आरोपी गुरचरन पर फिरोजपुर के गांव घलखुर्द वासी एक किसान की बेटी को कनाडा भेजने के नाम पर 12.40 लाख की ठगी करने के आरोप में भी केस दर्ज है। उसकी कंपनी रजिस्टर्ड नहंी है। ठगी का शिकार हुए लोगों में ते¨जदर ¨सह पंडोरी जट्टा (फिरोजपुर), प्रवीन कुमार निवासी डुगरी (लुधियाना), चमकौर ¨सह वासी अजीतवाल, गुरचरन ¨सह व उसका भाई कुल¨वदर ¨सह निवासी पंजाबा (मुक्तसर), जगतार ¨सह और उसका भाई दरबारा ¨सह वासी ततारीइवाला, अमनप्रीत ¨सह वासी थम्मनवाला और ¨शगारा ¨सह वासी ¨सघावाला शामिल हैं।

---

छापेमारी में हाथ नहीं आए फर्जी ट्रेवल एजेंट

होशियारपुर/पटियाला: होशियारपुर में 150 और पटियाला में 11 लोगों को विदेश भेजने के नाम पर ठगने वाले फर्जी ट्रेवल एजेंटों को पकड़ने के लिए पुलिस ने कई जगह छापेमारी की, लेकिन उनका कोई सुराग नहीं मिला। होशियारपुर में कुवैत भेजने का झांसा देकर 150 युवकों के साथ ठगी करने के आरोप में नामजद किए गए आरोपियों ने इस्लामाबाद में जो दफ्तर खोला था, वह किराए पर लेने के लिए उन्होंने जाली दस्तावेज दिए थे। उन्होंने कहा कि जांच करने पर पाया गया कि जो प्रूफ के तौर पर आधार कार्ड दिया गया था, वह स्कैन करके कॉपी किया गया था। इस मामले में पुलिस अब कॉल डिटेल खंगालने में लगी हुई है।

chat bot
आपका साथी