शहीद प्रभजीत सिंह का सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

मानसा जिले के हाकम वाला गांव के सिपाही प्रभजीत सिंह सोमवार को सियाचिन ग्लेशियर में बर्फबारी के दौरान शहीद हो गए थे।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 28 Apr 2021 09:56 PM (IST) Updated:Wed, 28 Apr 2021 09:56 PM (IST)
शहीद प्रभजीत सिंह का सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार
शहीद प्रभजीत सिंह का सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

संवाद सहयोगी, हाकमवाला (मानसा): मानसा जिले के हाकम वाला गांव के सिपाही प्रभजीत सिंह सोमवार को सियाचिन ग्लेशियर में बर्फबारी के दौरान शहीद हो गए थे। उनका अंतिम संस्कार बुधवार को उनके पैतृक गांव हाकमवाला में पूरे सैन्य सम्मान के साथ किया गया। बड़ी संख्या में प्रशासनिक, पुलिस, भारतीय सेना के अधिकारियों के अलावा राजनीतिक नेताओं और अन्य गणमान्यों ने शहीद प्रभजीत सिंह को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए अंतिम विदायगी दी।

पंजाब के राज्यपाल वीपी सिंह बदनौर और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह की ओर से अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर सुखप्रीत सिंह सिद्धू ने शहीद के पार्थिव शरीर पर श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि देश के लोगों को हमेशा उन सैनिकों पर गर्व होगा, जिन्होंने देश के सम्मान और प्रतिष्ठा को बनाए रखने के लिए अपनी जान दे दी। पंजाब सरकार और जिला प्रशासन की ओर से शहीद के पिता जगमेल सिंह, माता मेलो कौर और परिवार के अन्य सदस्यों के साथ गहरी सहानुभूति व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा कि सरकार शहीद के परिवार की हर संभव मदद करेगी। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह ने शहीद के परिवार को 50 लाख रुपये एक्स ग्रेशिया ग्रांट और एक सरकारी नौकरी की घोषणा की है। इस मौके पर एसएसपी सुरेन्द्र लांबा की ओर से एसपी राकेश कुमार ने श्रद्धांजलि भेंट की। यहां विधायक बुध राम, पूर्व विधायक अजीत इंदर सिंह मोफर, एसडीएम सागर सेतिया, 21वीं पंजाब रेजिमेंट के सूबेदार भूपिदर सिंह, जिला रक्षा सेवा अधिकारी कर्नल मनिदर सिंह रंधावा, सी-पाइट सेंटर बोड़वाल के लाभ सिंह भी मौजूद थे।

बड़े भाई ने चिता को दी अग्नि

शहीद के बड़े भाई प्रितपाल सिंह ने शहीद की चिता को अग्नि दी। इस दौरान शहीद की शहादत को याद करते हुए गार्ड आफ आनर दिया गया। 23 वर्षीय शहीद प्रभजीत सिंह ने सरकारी हाई स्कूल हाकमवाला से 10वीं और बोहा सीनियर सेकेंडरी स्कूल से 12वीं की थी और लगभग तीन साल पहले भारतीय सेना में भर्ती हुए थे।

chat bot
आपका साथी