बैंकों के आइएफएससी कोड बदले, किसानों को नहीं मिल रहा सम्मान निधी योजना का लाभ

मोदी सरकार ने किसानों को आíथक लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना की शुरुआत की गई थी।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 15 Dec 2019 04:08 PM (IST) Updated:Sun, 15 Dec 2019 04:08 PM (IST)
बैंकों के आइएफएससी कोड बदले, किसानों को नहीं मिल रहा सम्मान निधी योजना का लाभ
बैंकों के आइएफएससी कोड बदले, किसानों को नहीं मिल रहा सम्मान निधी योजना का लाभ

बलविदर जिदल, बुढलाडा : मोदी सरकार ने किसानों को आíथक लाभ देने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधी योजना की शुरुआत की गई थी। जिसके तहत सरकार की तरफ से हर चार माह बाद किसानों के खातों में दो हजार रुपये डाले जाने थे। लेकिन कुछ समय पहले बैंकों के हुए विलय के कारण पहले वाले आइएफएससी कोड बदल गए है। जिससे इस योजना का लाभ लेने वाले किसानों के खातों में पैसे नहीं आ रहे है।

मानसा के गांव फुलूवाला डोगरा के पूर्व सरपंच नायब सिंह, बिकर सिंह व सूबेदार बलदेव सिंह ने कहा कि जनवरी 2019 में सतलुज ग्रामीण बैंक का नाम बदलकर पंजाब ग्रामीण बैंक कर दिया गया। जिससे बैंक का आइएफएससी कोड भी बदल गया। जिन किसानों ने स्कीम शुरू होते समय कोड भरे थे वह अब चालू नहीं है। जिस कारण किसानों के खातों में पैसे नहीं आ रहे ओर उन्हें इस स्कीम का लाभ नहीं मिल रहा  है। इस अवसर पर उन्होंने मांग करते कहा कि उनके खाते के कोड सही किए जाए ताकि किसानों को कोई मुश्किलें न आए।

जल्द करेंगे समस्या का हल: प्रणव मित्तल

इस संबंध में पंजाब ग्रामीण बैंक के उच्च अधिकारी प्रणव मित्तल ने कहा कि कोड बदलने के बारे में भारत सरकार के संबंधित विभाग को जानकारी दी गई है। इस मुश्किल का हल होते ही किसानों की बकाया राशि उनके खातों में डाल दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी