पंजाब में SGPC के गर्ल्स शिक्षण संस्थान घाटे में, कई कालेजों में स्टाफ को 14 माह से नहीं मिला वेतन

कोरोना के कारण पिछले साल छात्राओं का दाखिला कम होने व दाखिल हुई छात्राओं द्वारा पूरी फीस न देने के कारण यह संस्थान दम तोड़ रहे हैं। कुछेक संस्थान तो बंद होने की कगार पर आ गए हैं।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 09:48 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 12:08 PM (IST)
पंजाब में SGPC के गर्ल्स शिक्षण संस्थान घाटे में, कई कालेजों में स्टाफ को 14 माह से नहीं मिला वेतन
शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के कन्याओं के शिक्षण संस्थान घाटे में चल रहे हैं। (सांकेतिक तस्वीर)

बठिंडा, [गुरप्रेम लहरी। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) के कन्याओं के शिक्षण संस्थान घाटे में चल रहे हैं। हालात यह हैं कि ये कालेज अपने स्टाफ सदस्यों को वेतन देने में भी सक्षम नहीं हैं। लगभग सभी कन्या कालेजों के स्टाफ का पिछले करीब 14 माह से वेतन पेंडिंग पड़ा है। ऐसे में स्टाफ सदस्यों को भारी परेशानी से जूझना पड़ रहा है। एसजीपीसी डायरेक्टोरेट भी इस बात को स्वीकार कर रहे हैं।

SGPC के प्रदेश भर में गर्ल्स कालेज हैं। कोरोना के कारण पिछले साल छात्राओं का दाखिला कम होने व दाखिल हुई छात्राओं द्वारा पूरी फीस न देने के कारण यह संस्थान दम तोड़ रहे हैं। कुछेक संस्थान तो बंद होने की कगार पर आ गए हैं। तलवंडी साबो स्थित माता साहिब कौर गर्ल्स कालेज के एडहाक, कांट्रेक्ट व रेगुलर स्टाफ को भी पिछले 14 माह से वेतन नहीं मिला है। ऐसे में स्टाफ को अपने घर का खर्च चलाने में भी दिक्कत आ रही है।

अपना नाम गुप्त रखने की सूरत में एक स्टाफ सदस्य ने बताया कि प्रबंधन द्वारा सभी छात्राओं से पूरी फीसें वसूल ली हैं लेकिन स्टाफ को कोरोना का बहाना बनाकर वेतन नहीं दिया जा रहा। इस कालेज में टीचिंग व नान टीचिंग 65 स्टाफ सदस्य हैं जबकि 600 के करीब छात्राएं इस कालेज में पढ़ाई कर रही हैं। कालेज की कार्यकारी प्रिंसिपल सतिंदर कौर मान से जब संपर्क किया तो वह टाल-मटाेल करती रहीं।

यही हाल आकड़ कालेज पटियाला व मंजी माहिब कालेज लुधियाना का है। इसी प्रकार मानसा के गांव फफड़े भाईके स्थित कालेज की वित्तीय हालत भी कोई ज्यादा अच्छी नहीं है। आकड़ कालेज के एक्टिंग प्रिंसिपल धरमिंदर सिंह ऊभा ने यह कहकर पल्ला झाड़ लिया कि उन्होंने तो अभी चार्ज संभाला है। उनको इसकी जानकारी नहीं है।

मालवा के कई कालेजाें में समस्या

मालवा के कुछेक कालेजों में वेतन की समस्या है। हमने कालेजों को इन्फ्रास्ट्रक्चर डेवलप करके दे दिया है। अब उनको कहा गया है कि वे अपने संसाधन पैदा करें। फिर भी हम वेतन रिलीज कराने के लिए कालेजों की मदद कर देंगे।-भगवंत सिंह सियालका, महासचिव, एसजीपीसी

गुरुद्वाराें की आमदनी में गिरावट

मुझे इस बात की जानकारी नहीं कि वेतन नहीं मिला। कुछेक कालेजों में तीन-चार माह से वेतन नहीं मिला। लेकिन ऐसी बात नहीं है कि 14 माह से वेतन न मिला हो। कालेजों व गुरुद्वारों की आमदन में गिरावट के कारण वेतन होल्ड हो गया होगा इसे रिलीज करा दिया जाएगा।-हरजिंदर सिंह धामी, मुख्य सचिव,एसजीपीसी

काेराेना के कारण नहीं हुई फीसाें की रिकवरी

पंजाब के सभी कालेज घाटे में हैं। ऐसा नहीं है कि वेतन नहीं दिया जा रहा। कोरोना के कारण फीसों की रिकवरी भी नहीं हो पाई। सरकार इसमें देरी कर रही है। जो पैसा पहले दिसंबर माह में आ जाता था वह अप्रैल या मई में आएगा। इस कारण भी शेडयूल थोड़ा लेट हो गया।-डा. तजिंदर कौर धालीवाल, डायरेक्टर, डीएसजीपीसी

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी