यहां पुलिस के नाक के नीचे धड़ल्ले से बिकता है नशा, एड्स के शिकार हो रहे युवा

जगराओं के अड्डा रायकोट में खुलेआम नशा बिक रहा है। आसपास के मोहल्ले के लोगों की शिकायत के बाद भी पुलिस नशा तस्करों के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रही है।

By Edited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 02:17 AM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 11:46 AM (IST)
यहां पुलिस के नाक के नीचे धड़ल्ले से बिकता है नशा, एड्स के शिकार हो रहे युवा
यहां पुलिस के नाक के नीचे धड़ल्ले से बिकता है नशा, एड्स के शिकार हो रहे युवा

हरविंदर सिंह सग्गू, जगराओ (लुधियाना) : यहां के अड्डा रायकोट में खुलेआम नशा बिक रहा है। पुलिस चौकी की नाक के नीचे सरेआम कुछ मोहल्लों में नशे की सप्लाई की जा रही है। हर समय चिट्टा लेने के लिए इन मोहल्लों में युवक मोटरसाइकिल पर घुमते नजर आते हैं। इस बात से परेशान मोहल्ला वाले जब नशा तस्करों से युवाओं की जिंदगी से न खेलने के लिए कहते हैं तो वह उनके साथ गालीगलौज करते हैं। लड़ने को ऊतारू हो जाते हैं। पुलिस भी उनकी मदद नहीं कर रही है। दूसरी ओर नशे के इंजेक्शन लगाने के लिए सिरिंज न मिलने से नशे के आदी युवा एक ही दूषित सिरिंज का बार-बार उपयोग करके गंभीर बीमारियों की चपेट में आने लगे हैं। एक युवक को एड्स की पुष्टि हो चुकी है। पुलिस की नाकामी से लोग बेबस हो गए हैं।

गत दिनों मोहल्ले की कुछ महिलाओं ने एसपी डी तरुन रतन से बात की तो उन्होंने डीएसपी डी अमनदीप सिंह बराड़ के पास भेज दिया। उन्होंने महिलाओं की बात सुन कर आगे उन्हे थाना सिटी में भेज दिया। सितम यह हुआ कि जिस कर्मचारी के पास वह थाना सिटी में गई उसने नशे के तस्करों के खिलाफ कार्रवाई करने की बजाए तस्करों को ही सूचित कर दिया कि यह महिलाएं आपके खिलाफ पुलिस के पास शिकायत लेकर आई है। इस बात पर तस्करों ने फिर से उन महिलाओं को ललकारा। पुलिस कार्रवाई न होने के चलते उनकी पहुंच के आगे मुहल्ला निवासी चुप करके बैठने के लिए मजबूर हो गए है।

अड्डा रायकोट के नजदीक एक मुहल्ले के 17 वर्ष के युवक को नशे की लत के चलते एड्स की पुष्टि होने से क्षेत्र में हाहाकार मच गया है। यह बात तब सामने आई जब उस युवक के मां-बाप उसकी नशे की लत को छुड़ाने के लिए उसे नशा छुड़ाओ केंद्र में ले गए। वहां पर डॉक्टर ने उपचार शुरू करने से पहले उसका ब्लड टेस्ट किया तो उसमें उसे एड्स की पुष्टि हो गई।

गरीब और लाचार मां-बाप अपने इकलौते पुत्र को इस भयानक बीमारी से ग्रस्त पाए जाने पर सदमें में है। लोगों का कहना है कि इस क्षेत्र में बड़ी संख्या में युवक चिट्टे का इंजेक्शन लगाते है। अगर इस बच्चे को एड्स की पुष्टि हो चुकी है तो अन्य बच्चों के बारे में सोचकर रुंह कांप उठती है, क्योंकि इस बात का अंदाजा भी लगाना मुश्किल हो जाएगा कि इस क्षेत्र के कितने बच्चे इस भयानक बीमारी की चपेट में आ चुके है।

यह बेहद चिंता का विषय है। वह इस मामले में जल्द ही टीम बनाकर कार्रवाई करवाएंगे। नशे का तस्कर भले कोई भी क्यों ना हो और कितनी भी पहुंच वाला क्यों ना हो उसे छोड़ा नहीं जाएगा।

-तरुन रतन, एसपी डी।

chat bot
आपका साथी