सोमवार से सिविल अस्पताल में ही होगी ओपीडी, हर मरीज का किया जाएगा कोरोना टेस्ट

सिविल अस्पताल में आने वाले मरीजों के लिए राहत की खबर है। अब उन्हें भारत नगर चौक स्थित ईएसआइ अस्पताल में नहीं जाना होगा।

By Edited By: Publish:Fri, 05 Jun 2020 04:00 AM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 10:04 AM (IST)
सोमवार से सिविल अस्पताल में ही होगी ओपीडी, हर मरीज का किया जाएगा कोरोना टेस्ट
सोमवार से सिविल अस्पताल में ही होगी ओपीडी, हर मरीज का किया जाएगा कोरोना टेस्ट

लुधियाना, [आशा मेहता]।   सिविल अस्पताल में आने वाले मरीजों के लिए राहत की खबर है। अब उन्हें भारत नगर चौक स्थित ईएसआइ अस्पताल में नहीं जाना होगा। अस्पताल के अधिकारियों के अनुसार अब पहले की तरह सिविल अस्पताल में आठ जून दिन सोमवार से ओपीडी शुरू होने जा रही है। वहां सभी मेडिकल विभागों के अधिकारी सेवाएं देंगे। इसके लिए अस्पताल के कोविड आइसोलेशन सेंटर को नॉन कोविड अस्पताल में तब्दील किया जा रहा है।

कोरोना पॉजिटिव व संदिग्ध मरीजों को चंडीगढ़ रोड स्थित मदर एंड चाइल्ड अस्पताल (एमसीएच) में शिफ्ट किया जा रहा है। हालांकि फ्लू कॉर्नर वहीं रहेगा। सिविल अस्पताल में इस समय 18 कोरोना संदिग्ध मरीज भर्ती हैं। इनको शुक्रवार तक मदर एंड चाइल्ड अस्पताल वर्धमान में भे दिया जाएगा। इसके बाद पूरे सिविल अस्पताल को प्रोटोकॉल के तहत सैनिटाइज किया जाएगा। सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने बताया कि उनकी पूरी कोशिश है कि ओपीडी अगले सप्ताह सोमवार से शुरू हो जाए।

दरअसल, अप्रैल में सिविल अस्पताल की ओपीडी ईएसआइ में शिफ्ट की गई थी। सिविल सर्जन ने बताया कि कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए ज्यादा से ज्यादा सैंपलिंग सेहत विभाग कर रहा है। अब रोजाना पांच सौ से अधिक सैंपल भेजे जा रहे हैं। हमारा फोकस अब कोरोना वायरस के ए सिमटोमेटिक मरीजों को ढूंढने पर होगा। इसके लिए जैसे ही ओपीडी में शुरू होगी, तो ओपीडी में आने वाले मरीजों के सैंपल भी लेंगे। हमारा टारगेट रोजाना कम से कम सात सौ से अधिक सैंपल लेना होगा। कोविड सैंपल की जांच के लिए ट्रूनेट मशीन लगाई कोरोना वायरस की टेस्टिंग को लेकर सिविल अस्पताल में स्थित 18 नंबर लैब में ट्रूनेट मशीन लगा दी गई।

आमतौर पर यह मशीन टीबी की जांच के लिए समक्ष है, लेकिन आइसीएमआर की गाइडलाइन के अनुसार अब इससे कोरोना वायरस के सैंपल के टेस्ट भी होंगे। लैब में नियुक्त विशेषज्ञ डॉ. बिंदु नलवा ने बताया कि यह मशीन स्वैब टेस्ट करेगी। एक घंटे में मशीन दो सैंपल की जांच कर सकती है। हालांकि अभी टेस्टिंग शुरू नहीं हुई। विभाग द्वारा हर रोज 30 से 40 सैंपल जांच करने की तैयारी है। यहां पर जिनकी प्रारंभिक रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी, उनके सैंपल ही जांच के लिए सेहत विभाग द्वारा पटियाला के रा¨जदरा अस्पताल में भेजे जाएंगे।

गर्मियों में ओपीडी में रोजाना आते थे 800 से अधिक मरीज

कोरोना वायरस से पहले सिविल अस्पताल की ओपीडी में रोजाना पांच सौ से अधिक मरीज इलाज के लिए आते थे। पिछले वर्ष गर्मियों में यह आंकड़ा 800 से अधिक रहा है। ऐसे में ओपीडी के दोबारा शुरू होने से उन सभी मरीजों को राहत मिलेगी, इलाज के लिए सिविल अस्पताल पर निर्भर थे। बाहर निकलने पर एहतियात बरतें सिविल सर्जन डॉ. राजेश बग्गा ने कहा कि हमें कोरोना वायरस के बीच जीने की आदत डालनी होगी। कोरोना से बचाव के लिए मास्क पहनें, फिजिकल डिस्टेंस रखें। बार-बार हाथ धोने की आदत डालें। घर से बिना वजह निकलने की आदतों को छोड़ें। तब जाकर कोरोना वायरस से बचाव हो सकेगा।

chat bot
आपका साथी