अब सरकारी स्कूलों में हेडफोन लगाकर कंप्यूटर से उत्तर याद कर सकेंगे विद्यार्थी

पंजाब सरकार सभी स्कूलों में कंप्यूटर लैब पहले ही बना चुकी है जहां अत्याधुनिक कंप्यूटर लगे हैं। कंप्यूटर में सभी कक्षाओं का ई-कंटेंट फीड किया गया है।

By Vikas KumarEdited By: Publish:Tue, 25 Feb 2020 01:20 PM (IST) Updated:Tue, 25 Feb 2020 02:33 PM (IST)
अब सरकारी स्कूलों में हेडफोन लगाकर कंप्यूटर से उत्तर याद कर सकेंगे विद्यार्थी
अब सरकारी स्कूलों में हेडफोन लगाकर कंप्यूटर से उत्तर याद कर सकेंगे विद्यार्थी

लुधियाना, जेएनएन। पंजाब सरकार ने सूबे के सभी सरकारी स्कूलों में हेडफोन भेज दिए हैं। अब इन हेडफोन के जरिए विद्यार्थी कंप्यूटर से अपने सवालों के जवाब सुन सकेंगे। यही नहीं अगर वह खुद का टेस्ट लेना चाहें तो भी कंप्यूटर से सवाल सुनकर कॉपी पर उत्तर लिख सकते हैं।

पंजाब सरकार सभी स्कूलों में कंप्यूटर लैब पहले ही बना चुकी है जहां अत्याधुनिक कंप्यूटर लगे हैं। कंप्यूटर में सभी कक्षाओं का ई-कंटेंट फीड किया गया है। इसके अलावा उसमें वीडियो व ऑडियो कंटेंट भी है जिनको चलाकर विद्यार्थी पढ़ाई करते हैं। कंप्यूटर लैब में 24-24 कंप्यूटर रखे गए हैं। विभाग ने सभी स्कूलों को कंप्यूटरों की गिनती के हिसाब से हेडफोन भेज दिए हैं। विद्यार्थी कंप्यूटरों से लिस्निंग एंड लर्निंग विधि से पढ़ाई करने लग गए हैं। सरकारी स्कूल की अंग्रेजी लेक्चरर राज रानी ने बताया कि अंग्रेजी भाषा को समझने के लिए लिस्निंग, लर्निंग व स्पीकिंग सिस्टम बेहद फायदेमंद है।

सभी स्कूलों में छह से सात क्लासरूम में लगाए जा रहे हैं प्रोजेक्टर

सूबे के प्रत्येक सरकारी स्कूल में प्रोजेक्टर लगाए जा रहे हैं। प्रोजेक्टर के साथ स्कूलों में वाइट बोर्ड भी लगाए जा रहे हैं। सभी सीनियर सेकेंडरी स्कूलों में पहले फेज में छह से सात प्रोजेक्टर दिए जा रहे हैं। इन प्रोजेक्टरों के साथ सभी कक्षाओं का ई कंटेंट भी दिया जा रहा है। विद्यार्थी प्रोजेक्टर के जरिए पढ़ाई कर सकेंगे। स्कूलों में प्रोजेक्टर इंस्टॉल करने का काम शुरू हो चुका है।

विद्यार्थियों को दी जा रही है कंटेंट फोटो स्टेट करने के लिए ग्रांट

शिक्षा विभाग अब विद्यार्थियों को वेबसाइट पर समय-समय पर मॉडल टेस्ट पेपर व प्रैक्टिस पेपर दे रहा है। सिलेबस से संबंधित अन्य नोट््स भी उपलब्ध करवा रहा है। टीचर्स बच्चों को पीडीएफ फाइल दे देते हैं और इसके लिए बच्चों को प्रिंट आउट निकालने के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं। शिक्षा विभाग ने हाल ही छठीं कक्षा से लेकर बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के लिए 40-40 रुपये फोटो स्टेट के लिए ग्रांट दी है।

शिक्षा को रोचक और बेहतर बनाने के लिए सरकार की तरफ से नए नए उपक्रम किए जा रहे हैं। स्कूलों में हेडफोन भेज दिए हैं और प्रोजेक्टर भी भेजे जा रहे हैं। हमारे स्कूल अब काफी संख्या में स्मार्ट हो चुके हैं। जिसका नतीजा यह है कि सरकारी स्कूलों में दाखिला बढ़ा है।

कृष्ण कुमार, शिक्षा सचिव पंजाब सरकार

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी