मिसाइल का काम कर रहा है मोबाइल : राजेंद्र मुनि

एसएस जैन स्थानक किचलू नगर की प्रार्थना सभा में राजेंद्र मुनि ने कहा कि घर में सब कुछ हो पर बालक न हो तो सब सुना लगता है। बच्चों से ही रौनक होती है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 01:34 AM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 01:34 AM (IST)
मिसाइल का काम कर रहा है मोबाइल : राजेंद्र मुनि
मिसाइल का काम कर रहा है मोबाइल : राजेंद्र मुनि

- एसएस जैन स्थानक किचलू नगर में प्रार्थना सभा

संस, लुधियाना : एसएस जैन स्थानक किचलू नगर की प्रार्थना सभा में राजेंद्र मुनि ने कहा कि घर में सब कुछ हो पर बालक न हो, तो सब सुना लगता है। बच्चों से ही रौनक होती है। आज बालकों के लिए अध्ययन कक्ष बनाए। स्टडी रूम में सिर्फ पढ़ाई ही अच्छी लगती है, लेकिन बच्चे पढ़ने के नाम पर पढ़ रहे है, वास्तविक रूप से उनका ध्यान कहीं ओर ही होता है और वो है मोबाइल। मोबाइल ने आज मिसाइल का काम कर रखा है। इंटरनेट ने बच्चों के जीवन में एक कीड़ा लगा दिया है। अरे, अगर बच्चों के फोन पर लॉक लगा है तो समझ लेना कि कहीं न कहीं घोटाला हो रहा है। हम इतने ही सच्चे व पाक पवित्र है तो फिर फोन पर कोडवर्ड किसलिए। अगर आप पढ़ाई में अव्वल आना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखें। पाठयक्रम को ध्यान लगा कर पढे़। जो समझ में न आए उसके बारे में पूछें। जो पढ़ा है उस पर चितन करें। याद होने पर ओरों को भी पढ़ाएं।

सुरेंद्र मुनि ने कहा कि पैसे को प्यार कीजिए पर उसी को, जो ईमानदारी से कमाया है। जीवन में खूब पैसा कमाना, मगर सेहत को दांव पर लगाकर नहीं। क्योंकि पहला सुख तो निरोगी काया ही है। जीवन में सब सुख सुविधाएं हो, लेकिन सेहत भली चंगी न हो तो उनका क्या औचित्य? विडम्बना यह है कि व्यक्ति पहले पैसा कमाने के लिए अपना शरीर बिगाड़ता है और फिर शरीर सुधारने के लिए पैसा बिगाड़ता है।

chat bot
आपका साथी