Milk Price Hike : पंजाब में दूध महंगा हाेने से हलवाई खफा, दामों में दो रुपये की बढ़ोतरी से बढ़ेगी महंगाई

Milk Price Hike पंजाब में दूध के दामों में दो रुपये का इजाफा कर दिया गया है। इसको लेकर लंबे समय से तैयारी की जा रही थी। इसके पीछे मुख्य कारण किसानों की लागत बढ़ जाना है। इसको लेकर महंगे दामों को लागू कर दिया गया है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Thu, 01 Jul 2021 11:46 AM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 11:46 AM (IST)
Milk Price Hike : पंजाब में दूध महंगा हाेने से हलवाई खफा, दामों में दो रुपये की बढ़ोतरी से बढ़ेगी महंगाई
पंजाब में दूध के दामों में दो रुपये का इजाफा कर दिया गया है।

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। Milk Price Hike : पंजाब में दूध के दामों में दो रुपये का इजाफा कर दिया गया है। इसको लेकर लंबे समय से तैयारी की जा रही थी। इसके पीछे मुख्य कारण किसानों की लागत बढ़ जाना है। इसको लेकर एक जुलाई से महंगे दामों को लागू कर दिया गया है। वेरका एवं अमूल सहित डेयरी संचालकों की ओर से भी दामों को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है। भले ही इस समय खपत पहले की तुलना में कम हुई है, लेकिन दामों में हो रहे इजाफे से लोग परेशान है।

आम जनता के साथ साथ हलवाइयों के लिए भी यह महंगाई लागत मूल्य को बढ़ाएगी और इसका असर कई उत्पादों में महंगाई के रुप में देखने को मिल सकता है। दूध उत्पादकों ने इसके पीछे की वजह पिछले महीनों से दामों में हो रहा इजाफा है। जबकि डेढ़ साल से दूध के दामों में कोई इजाफा नहीं किया गया है। ज्ञात हो कि पिछले साल से खपत में गिरावट के चलते वेरका की ओर से सूखे दूध का निर्माण किया जा रहा था। वहीं कई दुध उत्पादक मांग कम होने के चलते सूखे दूध की एक्सपोर्ट की ओर से रूझान बढ़ा रहे थे।

खर्चों की बढ़ोतरी से महंगाई का बढ़ाना पड़ा कदम

वेरका पंजाब के जीएम (मार्केटिंग) जेके गुप्ता ने कहा कि पिछले लंबे समय से इनपुट कास्ट में लगातार इजाफा हो रहा था। इसमें सबसे अहम महंगाई दुग्ध उत्पादों के खर्च में बढ़ोतरी से दाम बढ़ाए जाना था। वेरका की ओर से प्रक्रयोरमेंट के दौरान तीन बार दाम बढ़ाए जा चुके हैं। ऐसे में इनपुट कास्ट काफी बढ़ जाने के बाद दामों में इजाफा करना पड़ा। डायरी संचालक राकेश मल्होेत्रा ने कहा कि दामों में किया गया इजाफा कास्टिंग बढ़ जाने का हिस्सा है, इसके सिवा हमारे पास कोई चारा नहीं था। इनपुट कास्ट के मुताबिक चार रुपए तक दाम बढ़ने थे, अभी केवल दो रुपए दाम बढ़ाए गए हैं।

हलवाइयों के लिए अब ओर बढ़ेगी चिंता

पंजाब हलवाई एसोसिएशन के प्रधान नरिंदर पाल सिंह ने कहा कि पहले डीजल और अब दूध के दामों में इजाफा होने से हलवाईयों के लिए समस्या बढ़ गई है। ऐसे में अब हमारे पास बढ़ेतरी के सिवा कोई ओर चारा नहीं। हमें मजबूरन अब दामों में इजाफा करना पड़ेगा। पहले ही मांग कम होने से हमें इनपुट कास्ट निकालना मुश्किल हो रहा है और अब बढ़ोतरी से हमारे पास उत्पादों के दामो में इजाफे के सिवा कोई चारा नहीं।

-- कितना महंगा हुआ दूध   (प्रति लीटर)

1. अमूल डायमेंड -- 59 रुपये से 61 रुपये

2. अमूल गोल्ड -- 55 रुपये से 57 रुपये

3. अमूल शक्ति -- 49 रुपये से 51 रुपये

4. अमूल ताजा -- 45 रुपये से 47 रुपये

5. वेरका गोल्ड -- 55 रुपये से 57 रुपये

6. वेरका शक्ति -- 49 रुपये से 51 रुपये

7. वेरका ताजा -- 45 रुपये से 47 रुपये

8. वेरका स्लिमर -- 39 रुपये से 41 रुपये

9. डेयरी मिल्क -- 60 रुपये से 62 रुपये

chat bot
आपका साथी