उम्मीदों का सालः लुधियाना की इंडस्ट्री भरेगी उड़ान, एक्सपेंशन की तैयारी; ग्रोथ का रहेगा विजन

Ludhianas industry चीन की बजाए कई देशों की कंपनियां भारतीय उत्पादों को खरीदने में रूचि दिखा रही है। ऐसे में कई नामी कंपनियों के पास मौजूदा कपैसिटी में इन आर्डरों को पूरा कर पाना भी मुश्किल हो रहा है।

By Vipin KumarEdited By: Publish:Sat, 01 Jan 2022 08:32 AM (IST) Updated:Sat, 01 Jan 2022 11:52 AM (IST)
उम्मीदों का सालः लुधियाना की इंडस्ट्री भरेगी उड़ान, एक्सपेंशन की तैयारी; ग्रोथ का रहेगा विजन
कोविड से उबर रही इंडस्ट्री भी एक्सपेंशन को लेकर तैयारी में है। (सांकेतिक तस्वीर)

लुधियाना, [मुनीश शर्मा]। नया साल नई उम्मीदों के साथ जहां हर तरफ जीवन को बेहतर बनाने की चाह है, वहीं अब कोविड से उबर रही इंडस्ट्री भी एक्सपेंशन को लेकर तैयारी में है। पिछले दो साल तक रूकी ही एक्सपेंशन इस साल रफतार पकड़ेगी। इसकी मुख्य वजह घरेलू बाजार की मांग बढ़ने के साथ साथ इंटरनेशनल मार्केट में भी अच्छा उत्साह देखने को मिल रहा है।

चीन की बजाए कई देशों की कंपनियां भारतीय उत्पादों को खरीदने में रूचि दिखा रही है। ऐसे में कई नामी कंपनियों के पास मौजूदा कपैसिटी में इन आर्डरों को पूरा कर पाना भी मुश्किल हो रहा है। इसी के चलते कई कंपनियां इस साल प्रोडक्शन को दो गुणा तक करने जा रही हैं और इसके लिए बंपर निवेश करने के साथ साथ लेटेस्ट टैकनालजी से लैस बेहतरीन युनिट्स स्थापित करने पर काम किया जा रहा है। इससे पंजाब में आर्थिक ग्रोथ के साथ साथ रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे।

एवन साइकिलः फरवरी से नए फैक्टरी का ट्रायल शुरू

फरवरी से नए फैक्टरी का ट्रायल शुरू किया जाएगा। मार्च से रोजाना बनेंगे 2 हजार हाईएंड साइकिल एवन साइकिल लिमिटेड के सीएमडी ओंकार सिंह पाहवा ने बताया कि कंपनी की ओर से इस साल हाईएंड साइकिलों के निर्माण के लिए अल्ट्रा मार्डन युनिट की शुरुआत कर दी जाएगी। चंडीगढ़ रोड नीलों के पास बने युनिट में 15 जनवरी से ट्रायल आरंभ हो जाएगा और मार्च से प्रोडक्शन आरंभ हो जाएगी। इसमें रोजाना 2 हजार और महीने के पचास हजार हाईएंड साइकिलों के निर्माण की योजना है। इस फैक्टरी पर दो सौ करोड़ रुपए निवेश किए जा रहे हैं। इसके माध्यम से हाईएंड टैकनालजी साइकिल बाजार में लांच किए जाएंगे। जो पूर्ण मेक इन इंडिया होंगे।

 बिगबेन एक्सपोर्टः मार्च 2022 तक प्रोडक्शन को डबल करने की तैयारी

बिगबेन एक्सपोर्ट के एमडी तेजविंदर सिंह के मुताबिक कंपनी का लक्ष्य मार्च 2022 तक प्रोडक्शन को दो गुणा करने का है। घरेलू बाजार के साथ साथ इंटरनेशनल मार्केट में कंपनी के उत्पादों की मांग में तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में मांग को पूरा करने और विस्तार के लिए कंपनी नए प्लांट और नई लेटेस्ट मशीनरी पर निवेश कर रही है। इसके साथ ही कंपनी उत्पाद श्रृखला में भी बढ़ोतरी करेगी। इसमें सैडल को मैमरी फोम और जैल टैकनालजी के साथ लांच किया जाएगा। इससे यूरोप और अमेरिका मार्केट की डिमांड को पूरा किया जाएगा।

पैरामाउंट इंपेक्सः यूएस और यूरोप मार्केट से बंपर आर्डर एक्सपेंशन को दो नए यूनिट

पैरामाउंट इंपेक्स के सीएमडी राकेश कपूर के मुताबिक भारतीय कंपनियों की बिक्री में तेजी से इजाफा हो रहा है। उनकी कंपनी को वर्ष 2021 में बेहतर आर्डर प्राप्त हुए हैं और 2022 की मांग को पूरा करने के लिए विस्तार बेहद जरूरी है। आने 2022 में प्रोडक्शन को दो गुणा किया जाएगा। इसके लिए कंपनी दो नए युनिट स्थापित करने जा रही है। इसके लिए फेज-7 और फेज-8 में काम आरंभ हो गया है। चीन से निर्यात होने वाले कई प्रमुख उत्पाद ट्रेलर, टोइंग, ट्रक पार्टस, ट्रैक्टर पार्टस की नई रेंज तैयार की जाएगी।

chat bot
आपका साथी