ग्रेडेशन मिलने से बेसबॉल गेम्स का होगा भला

रेलवे व पुलिस विभाग में बेसबॉल गेम्स की उपस्थिति दर्ज हो, ऐसा होने से खिलाड़ियों की तादाद बढ़ेगी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 May 2018 07:07 AM (IST) Updated:Mon, 21 May 2018 07:07 AM (IST)
ग्रेडेशन मिलने से बेसबॉल गेम्स का होगा भला
ग्रेडेशन मिलने से बेसबॉल गेम्स का होगा भला

कृष्ण गोपाल, लुधियाना

रेलवे व पुलिस विभाग में बेसबॉल गेम्स की उपस्थिति दर्ज हो, ऐसा होने से खिलाड़ियों की तादाद बढ़ेगी, वहीं खिलाड़ी राष्ट्रीय ही नहीं, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दमदार प्रदर्शन दिखाएंगे, जैसे अमेरिका, कनाडा, जापान, दक्षिणी कोरिया, चाइना आदि के खिलाड़ी दिखा रहे हैं। यह विचार दैनिक जागरण से हुई बातचीत में भारतीय बेसबॉल टीम की ओर व‌र्ल्ड कप की अगुवाई कर चुकी खिलाड़ी वीरपाल, अमजोत व राजरानी प्रकट किए। वीरपाल, अमजोत व राजरानी तीनों ही व‌र्ल्ड कप सहित लगातार सात नेशनल बेसबॉल चैंपियनशिप का हिस्सा रह चुके है। पंजाब को छह गोल्ड मेडल भी दिलाएं है। जबकि व¨रदर सिंह 4 नेशनल में तीन में गोल्ड मेडल हासिल कर चुके हैं। उनका मानना है कि ग्रेडेशन के द्वारा खिलाड़ियों का सुधार हो सकता है।

बेसबॉल गेम्स को मिले ग्रेडेशन

वीरपाल कौर ने कहा कि पंजाब में बेसबॉल की ग्रेडेशन हो। इसको लेकर पंजाब बेसबॉल एसोसिएशन अधिकारियों ने मामला खेल विभाग के पास पहुंचाया हुआ है, लेकिन अभी तक इसका हल नहीं निकला है। अमेरिक व कनाडा की की तर्ज पर मिले इंफ्रास्ट्रक्चर

अमजोत कौर ने कहा कि ग्रास रुट पर खिलाड़ियों को तैयार किया जाना चाहिए। अमेरिका, कनाडा, जापान, दक्षिणी कोरिया आदि देशों में खिलाड़ियों को स्कूल, कॉलेज व यूनिवर्सिटी में सुविधाएं मिल रही है।

स्पांसर व खेल विभाग करे पूरा सहयोग

राज रानी ने कहा कि देश में क्रिकेट का बुखार सिर चढ़ कर बोलता है, बाकी खेलों पर ध्यान कम ही जाता है। इससे खिलाड़ियों का बाकी खेलों में रुझान न के बराबर रहता है। इसके लिए बकायदा स्पांसरों व खेल विभागों को एसोसिएशनों का साथ देना होगा।

अन्य राज्यों में ग्रेडेशन

बेसबॉल खिलाड़ी व¨रदर सिंह का कहना है कि पंजाब में बेसवाल की ग्रेडेशन अभी तक नहीं हुई। पड़ोसी राज्य हरियाणा सहित चंडीगढ़, गोवा, महाराष्ट्र, जम्मू कश्मीर, उड़ीसा आदि में ग्रेडेशन है। पंजाब सरकार व खेल विभाग को पहल के आधार पर ग्रेडेशन करे।

बेसबॉल की ग्रेडेशन जून में संभव

पंजाब बेसबॉल एसोसिएशन सचिव सुखदेव सिंह ने कहा कि ग्रेडेशन को लेकर पिछली पंजाब सरकार को फाइल भेजी गई थी, लेकिन हल नहीं निकला। अब पंजाब सरकार को फाइल भेज दी गई है, उम्मीद है जून में बेसबॉल की ग्रेडेशन संभव होगी। इससे रेलवे व पुलिस विभाग में कोटे की संभावना बढे़गी।

chat bot
आपका साथी