CETP के निर्माण कार्य का हर हफ्ते होगा रिव्यू, भेजी जाएगी रिपोर्ट

बुड्ढा दरिया की सफाई पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने पंजाब सरकार पर पूरा दबाव बना दिया है। ट्रिब्यूनल ने पंजाब सरकार को साफ कह दिया कि समय बद्ध तरीके से दरिया की सफाई करवाई जाए।

By Edited By: Publish:Thu, 25 Apr 2019 07:02 AM (IST) Updated:Thu, 25 Apr 2019 11:18 AM (IST)
CETP के निर्माण कार्य का हर हफ्ते होगा रिव्यू, भेजी जाएगी रिपोर्ट
CETP के निर्माण कार्य का हर हफ्ते होगा रिव्यू, भेजी जाएगी रिपोर्ट

जागरण संवाददाता, लुधियाना। बुड्ढा दरिया की सफाई पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने पंजाब सरकार पर पूरा दबाव बना दिया है। ट्रिब्यूनल ने पंजाब सरकार को साफ कह दिया कि समय बद्ध तरीके से दरिया की सफाई करवाई जाए। एनजीटी के अफसर हर माह चंडीगढ़ आकर इसका रिव्यू कर रहे हैं। सोमवार को एनजीटी की स्टेयरिंग कमेटी फिर से चंडीगढ़ में रिव्यू बैठक लेगी। बैठक से पहले सरकार ने क्या क्या कदम उठाए हैं उसका रिव्यू करने के लिए तंदुरुस्त मिशन पंजाब के डायरेक्टर काहन सिंह पन्नू खुद लुधियाना पहुंचे और उन्होंने तीनों निर्माणाधीन सीईटीपी के काम काज का रिव्यू किया। यही नहीं उन्होंने ताजपुर रोड पर दरिया के किनारे बनी डेयरियों का भी जायजा लिया। काहन सिंह पन्नू ने पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अफसरों को हिदायतें दी हैं कि वह हर सप्ताह तीनों सीईटीपी के निर्माण का रिव्यू करके उन्हें रिपोर्ट भेजेंगे और वह हर माह लुधियाना आकर मंथली रिव्यू करेंगे।

बुड्ढा दरिया में प्रदूषण के लिए डाइंग इंडस्ट्री को जिम्मेदार ठहराया जाता रहा है। सरकार की सख्ती के बाद इंडस्ट्री ने शहर में तीन सीईटीपी लगवाने शुरू कर दिए। यही नहीं सरकार की तरफ इंडस्ट्री को निर्माण कार्य पूरा करवाने के लिए डेडलाइन भी दी गई है। बुधवार को मिशन तंदुरुस्त पंजाब के डायरेक्टर काहन सिंह पन्नू, टास्क फोर्स के प्रमुख सतगुरु उदय सिंह, पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के एसई संदीप बहल व अन्य अधिकारियों ने तीनों सीईटीपीज का दौरा किया। यही नहीं टीम ने भामियां कला तक दरिया के किनारे बनी डेयरियों का जायजा भी लिया और डेयरी वालों को गोबर दरिया में न फेंकने के निर्देश भी दिए।

काहन सिंह पन्नू ने बताया कि बहादुरके रोड वाला सीईटीपी जून तक पूरा हो जाएगा, जबकि फोकल प्वाइंट वाला सीईटीपी इसी साल अगस्त तक पूरा हो जाएगा। इसके अलावा ताजपुर रोड वाला सीईटीपी एक जनवरी 2020 तक पूरा हो जाएगा। उन्होंने बताया कि निर्माण कंपनियां कोई टाल मटोल न करें इसके लिए पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अफसर हर सप्ताह निर्माण कार्य का रिव्यू करेंगे और उसकी रिपोर्ट सरकार को भेजेंगे। उन्होंने बताया कि हर माह वह खुद लुधियाना आकर निर्माण कार्य का रिव्यू करेंगे ताकि तय समय पर निर्माण कार्य पूरा हो सके।

गोबर से निपटने के लिए डीसी व निगम कमिश्नर से करेंगे मंथन

काहन सिंह पन्नू ने बताया कि दरिया को गंदा करने में डेयरियों का भी पूरा रोल है। उन्होंने कहा कि दरिया की सफाई के लिए गोबर का निस्तारण करवाना जरूरी है। उन्होंने बताया कि बुधवार को उन्होंने दरिया के किनारे बनी डेयरियों का जायजा लिया और अफसरों को हिदायतें दी हैं कि गोबर को दरिया में गिरने से बचाया जाए। पन्नू ने बताया कि इसका पक्का हल निकालने के लिए वह चुनाव के बाद डिप्टी कमिश्नर व नगर निगम कमिश्नर के साथ बैठक करेंगे। एसई संदीप बहल ने बताया कि सीईटीपी के निर्माण कार्य का पूरा रिव्यू किया जा रहा है और निर्माण कंपनी को तय समय पर काम पूरा करने को कहा गया है। उन्होंने कहा कि सीईटीपी बनने और गोबर का निस्तारण होने के बाद दरिया में से प्रदूषण कम हो जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

chat bot
आपका साथी