लुधियाना के डॉक्टरों का कमाल, 44 साल की महिला की ओवरी से निकाली 12 किलो की रसौली

लुधियाना की यह महिला पेट में दर्द और सूजन की शिकायत लेकर पहुंची थी। फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने सर्जरी को सफलतापूर्वक अंजाम दिया है।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 17 Sep 2020 05:48 PM (IST) Updated:Thu, 17 Sep 2020 05:48 PM (IST)
लुधियाना के डॉक्टरों का कमाल, 44 साल की महिला की ओवरी से निकाली 12 किलो की रसौली
लुधियाना के डॉक्टरों का कमाल, 44 साल की महिला की ओवरी से निकाली 12 किलो की रसौली

लुधियाना, जेएनएन। शहर के डॉक्टरों ने पेट में सूजन व दर्द की शिकायत के साथ पहुंची महिला की ओवरी से 12 किलो की रसौली निकालकर उसे नई जिंदगी दी है। 44 वर्षीय महिला की कठिन सर्जरी को फोर्टिस अस्पताल के डॉक्टरों की टीम ने सफलता से अंजाम दिया है। डॉक्टरों के मुताबिक बड़े साइज के इस ट्यूमर को निकालना काफी रिस्की था क्योंकि छोटा सा कट लगने पर इसमें से निकलने वाला खून महिला के पेट में फैलकर जानलेवा साबित हो सकता था। सर्जरी के सफल होने के चार दिन बाद महिला को छुट्टी देकर घर भेज दिया गया।

गाइनीकोलॉजी विभाग की सीनीयर कंसल्टेंट डॉ. गुरसिमरन कौर ने बताया कि यह महिला जब उनके पास आई थी तो उसे पेट में सूजन के साथ-साथ तेज दर्द की शिकायत थी। तत्काल सभी टेस्ट कराए गए और एमआरआई की रिपोर्ट से पता चला कि उसकी ओवरी (डिंबग्रंथी) में 35340 सेंटीमीटर साइज का ट्यूमर है। इसे निकालने के लिए रिस्की सर्जरी की जानी थी। इसके बाद जनरल सर्जरी विभाग के एडिश्नल डायरेक्टर डॉ. हरीश माट्टा और एनास्थिस्ट डॉ. जेपी शर्मा और डॉ. अमित कौर के साथ इस संबंध में चर्चा की गई। सभी डॉक्टरों की टीम ने सफलतापूर्वक इस रिस्की सर्जरी को अंजाम दिया। ओवरी से निकाली गई रसौली का वजन 12 किलो था।

रिस्की थी सर्जरीः डॉ. गुरसिमरन

डॉ. गुरसिमरन ने बताया कि सर्जरी काफी रिस्की थी, लेकिन टीम के सहयोग के साथ इसे सफलतापूर्वक अंजाम दिया गया और मरीज की जान बचा ली गई। अस्पताल की मेडिकल सुपरिंटेडेंट डॉ. शैली ने इस रिस्की सर्जरी को सफलतापूर्वक करने पर टीम को बधाई दी।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी