तनातनी: उत्तराखंड की बसों को अड्डे के अंदर आने पर प्रबंधन ने लगाई पाबंदी

हरिद्वार बस अड्डा प्रबंधन और लुधियाना बस अड्डा प्रबंधन के बीच चल रही खींचतान का खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है।

By Edited By: Publish:Tue, 16 Apr 2019 07:17 AM (IST) Updated:Tue, 16 Apr 2019 07:17 AM (IST)
तनातनी: उत्तराखंड की बसों को अड्डे के अंदर आने पर प्रबंधन ने लगाई पाबंदी
तनातनी: उत्तराखंड की बसों को अड्डे के अंदर आने पर प्रबंधन ने लगाई पाबंदी
राजेश भट्ट, लुधियाना। हरिद्वार बस अड्डा प्रबंधन और लुधियाना बस अड्डा प्रबंधन के बीच चल रही खींचतान का खामियाजा आम लोगों को भुगतना पड़ रहा है। हरिद्वार बस अड्डा प्रबंधन लुधियाना डिपो की बस को वहां सवारियां बैठाने के लिए वक्त नहीं दे रहा है, जिसके विरोध में लुधियाना बस अड्डा प्रबंधन ने भी उत्तराखंड की बसों के लिए लुधियाना बस अड्डे पर नो एंट्री के आदेश दे दिए। पिछले चार दिन से उत्तराखंड की बसें बस स्टैंड के अंदर नहीं आ रही हैं बल्कि शहर के अलग-अलग हिस्सों से सवारियां उठा रही हैं, जबकि आम लोगों को पता ही नहीं चल रहा कि बसें कहां-कहां से जा रही हैं। पिछले माह लुधियाना से ऋषिकेश के लिए पंजाब रोडवेज की एक बस शुरू की गई, जो कि यहां से रात को 8.20 बजे चलती है और सुबह चार बजे ऋषिकेश पहुंचती है। उसके बाद करीब नौ बजे वहां से वापस आती है और हरिद्वार पहुंचती है।

हरिद्वार से लुधियाना आने वाली सवारियां ज्यादा होती हैं, क्योंकि कुमाऊं मंडल और गढ़वाल मंडल की तरफ से आने वाले लोग हरिद्वार से ही लुधियाना के लिए बस पकड़ते हैं। लुधियाना डिपो के अफसरों का आरोप है कि हरिद्वार बस स्टैंड पर उनकी बस को न तो खड़े होने दिया जाता है और न ही वहां से सवारियां भरने दी जा रही हैं, जिस वजह से उनकी बस बिना सवारियों के ही वापस आ रही है। इसी कारण से उत्तराखंड की बसों को लुधियाना बस स्टैंड पर आने से रोक दिया गया है। चार दिन से नहीं आ रही हैं बस स्टैंड के अंदर बसें उत्तराखंड परिवहन निगम के अलग-अलग डिपो से लुधियाना 6 बसें आती हैं। जो वापसी में लुधियाना बस स्टैंड से सवारियां भरती हैं।

हरिद्वार बस स्टैंड और लुधियाना बस स्टैंड के बीच चल रहे विवाद की वजह से चार दिन से उत्तराखंड की बसें लुधियाना बस स्टैंड के अंदर नहीं आ रही हैं। बसों को शेरपुर, ढोलेवाल व गिल चौक के पास रोका जा रहा है, जबकि लुधियाना से उत्तराखंड जाने वाले लोगों को यह पता नहीं चल रहा है कि बसें कहां रुक रही हैं, जिसकी वजह से लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उत्तराखंड की संस्थाओं ने ट्रैफिक मैनेजर से की मुलाकात उत्तराखंड की अलग-अलग संस्थाओं के पदाधिकारियों ने बस अड्डा प्रबंधन से मुलाकात की।

गढ़वाल भ्रातृ मंडल के प्रधान कुंदन सिंह गोसाई, महासचिव मनोज शर्मा, उत्तरांचल कुमाऊं विकास परिषद के प्रधान रमेश शर्मा, महासचिव शिव सिंह रावत, मोहन सिंह, राष्ट्रीय उत्तराखंड सभा के प्रधान कुलदीप सिंह, किशन सिंह, चंदन सिंह, भूपेंद्र सिंह, मोहन सिंह, संदीप बिष्ट व अन्य ने ट्रैफिक मैनेजर जगराज सिंह से मुलाकात की। उन्होंने बस अड्डा प्रबंधन से अपील की है कि उत्तराखंड की बसों को पहले की तरह बस स्टैंड पर आने दिया जाए। उन्होंने कहा कि दोनों प्रबंधकों की आपसी खींचतान के बीच उत्तराखंड जाने वाले लोगों को बड़ी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। कुंदन सिंह ने बताया कि इस संबंध में उन्होंने हरिद्वार बस अड्डा प्रबंधन से भी संपर्क किया और उन्हें लुधियाना डिपो की बस को समय देने की मांग की। हरिद्वार बस अड्डे पर हमारी बस को खड़े होने नहीं दिया जा रहा है। हमारे पास उनकी छह बसें आती हैं। जो आठ-आठ घंटे यहां खड़ी रहती हैं। इसके बावजूद वह हमें सहयोग नहीं कर रहे।

मैं इस संबंध में पत्र भी लिख चुका हूं और अपने एक प्रतिनिधि को वहां भेज चुका हूं। उम्मीद है कि मामला सुलझ जाएगा, लेकिन जब तक मामला नहीं सुलझता तब तक बसों को अंदर आने नहीं दिया जाएगा।
जगराज सिंह, ट्रैफिक मैनेजर, बस स्टैंड लुधियाना
chat bot
आपका साथी