जगराओं से दर्जनों गांवों के किसान दिल्ली के लिए रवाना, बोले- खेती कानून रद्द होने तक अड़े रहेंगे

जगराओं से दर्जनों किसान रोजाना दिल्ली में चल रहे किसानों के प्रदर्शन में हिस्सा लेने जा रहे हैं। मंगलवार को भी यह सिलसिला जारी है। किसानों का कहा है कि हम केंद्र सरकार की बातों में न आकर अकेले तीनों खेती कानून रद्द होने की बात पर ही अड़ेंगे।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Tue, 01 Dec 2020 04:21 PM (IST) Updated:Tue, 01 Dec 2020 04:21 PM (IST)
जगराओं से दर्जनों गांवों के किसान दिल्ली के लिए रवाना, बोले- खेती कानून रद्द होने तक अड़े रहेंगे
25-26 नवंबर को हजाराें ट्रेक्टर-ट्रालियाें में किसानों ने तैयार कर कृषि कानूनों खिलाफ दिल्ली की ओर कूच किया था।

जगराओं, जेएनएन। देश भर की 472 किसान जत्थेबंदियों के द्वारा मोदी सरकार के खिलाफ धरना छठे दिन में पहुंच गया है। मंगलवार को रेलवे स्टेशन जगराओं पार्क में धरना लगे दो महीने हो गए है। इस मौके पर इंकलाबी केंद्र पंजाब के महासचिव कंवलजीत खन्ना ने बताया कि 25-26 नवंबर को हजाराें ट्रेक्टर-ट्रालियाें से तैयार कर रोष प्रदर्शन करते कृषि कानूनों खिलाफ दिल्ली की ओर कूच किया था। विभिन्न रास्तों पर रोक तोड़ते, आंसू गैस झेलते, पानी की बौछारें सहन करते, चारों तरफ से दिल्ली को जाम करके सरकार को झुका दिया।

उन्होंने कहा कि पिछले तीन दिनों से लगभग हर गांव में से किसानाें विशेषकर नौजवान हजारों की गिनती में दिल्ली को ओर जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि हर किसान जत्थेबंदियों का एक ही प्लान है कि हम केंद्र सरकार की बातों में न आकर अकेले तीनों खेती कानून रद्द होने की बात पर ही अड़ेंगे। जिसके लिए किसान लंबे समय से संघर्ष कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि रेलवे स्टेशन किसान संघर्ष मोर्चे में पहुंची सूचना के अनुसार गांव गालिब कलां, गालिब खुर्द, शेरपुरा खुर्द, करनैल गेट, सूजापुर, गुरूसर सुधार, काउंके, सिधवां कलां, मलक, कलां, लीलां, जंडी, मोरकरीमां, तलवंडी कलां, चाैकीमान, देहड़का, कमालपुरा, अगवाड़ लोपो आदि गांवों से दर्जनों ट्रालियां, कारों व बसाें द्वारा दिल्ली को भारत किसान यूनियन एकता डकौंदा के झंडो व बैचों से लेस हाेकर कूच कर चुके हैं।

भारतीय किसान यूनियन एकता डकौंदा के ब्लाक प्रधान महिंदर सिंह कमालपुरा, इंद्रजीत धालीवाल ने बताया कि दिल्ली गए किसानाें के हौसले, जज्बे पूरी तरह से कायम हैं। ठंड के बावजूद किसान जत्त्थेबंदियां अपनी मांगों को लेकर अड़ी हुई हैं। अकेले दिल्ली ही नहीं, पूरे हरियाणा के लोगाें ने किसानों को अपने सगे भाइयों जैसे संभाला है। जगतार सिंह देहड़का ने बताया कि लंबे संघर्ष द्वारा हर हाल में जीत हासिल करके ही वापस आऐंगे। दिल्ली किसान संघर्ष दौरान धरने पर बैठे पंजाब किसान यूनियन के जिला प्रधान बूटा सिंह चक्र ने बताया कि बाबा नानक हर जगह हैं और हमने धरने दौरान सभी पंजाबियाें ने मिलकर ट्रालियों के पास दीपमाला कर खुशी मनाई। 

chat bot
आपका साथी