कोरोना संक्रमण ने बढ़ाई उद्यमियों की चिंता, लुधियाना में आधी रह गई गारमेंट्स की सेल

फेडरेशन आफ इंडस्ट्रियल एंड कामर्शियल आर्गेनाइजेशन में टेक्सटाइल डिवीजन के हेड अजीत लाकड़ा का कहना है कि मुंबई बंद हो रहा है। महाराष्ट्र के हालात खराब हैं और दिल्ली समेत कई शहरों में वीकेंड लाकडाउन लग रहा है। इसका सीधा असर गारमेंट्स की बिक्री पर हो रहा है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Fri, 16 Apr 2021 08:23 AM (IST) Updated:Fri, 16 Apr 2021 08:23 AM (IST)
कोरोना संक्रमण ने बढ़ाई उद्यमियों की चिंता, लुधियाना में आधी रह गई गारमेंट्स की सेल
लुधियाना में कोरोना संक्रमण ने उद्यमियों की चिंता बढ़ा दी है।

लुधियाना [राजीव शर्मा]। देश में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है। इससे जहां आम लोगों में दहशत है, वहीं उद्योग जगत पर भी इसका विपरीत असर पड़ने लगा है। उद्यमियों का दावा है कि ज्यों ज्यों कोरोना के केस बढ़ रहे हैं, रेडिमेड गारमेंट की बिक्री में गिरावट बढ़ती जा रही है। बीस मार्च के मुकाबले अब गर्मी के गारमेंट्स की बिक्री आधी रह गई है। इसके अलावा सर्दियों की शेड्यूलिंग भी बिगड़ने लगी है। उद्यमी मानते हैं कि यदि कोरोना का संक्रमण लंबा खींचा तो होजरी उद्योग को करारा झटका लगेगा।

उद्यमी अभी वेट एंड वाच की स्थिति में हैं। उनको उम्मीद है कि अगले एक दो माह में कोरोना का ग्राफ नीचे आएगा। अधिक से अधिक लोग वैक्सीनेटेड हो जाएंगे और कारोबार फिर से पटरी पर लौट आएगा। उद्यमियों के अनुसार पिछले साल मार्च में कोरोना के चलते लाकडाउन लग गया। ऐसे में गर्मी के सीजन का माल बिक नहीं पाया और स्टोर हो गया। इस बार उद्यमियों ने पिछले साल के मुकाबले गर्मी के गारमेंट का चालीस फीसद ही उत्पादन किया। वहीं बच्चों के गारमेंट, सस्ती टी-शर्ट, पाजामा एवं निक्कर का उत्पादन अधिक किया गया। होजरी उद्यमियों का ज्यादातर फोकस पिछले साल का बचा माल निकालने पर ही रहा। अभी पूरा माल निकल भी नहीं पाया था कि कोरोना ने फिर से पैर पसारने शुरू कर दिए।

यह भी पढ़ें-  पंजाब कांग्रेस में सिद्धू के बाद बिट्टू हुए आक्रामक, बोले- कैप्टन साहब कुछ कर लो, नहीं तो पीछे रह जाएंगे

कोरोना कंट्रोल न हुआ तो बढ़ेंगी मुश्किलें : अजीत लाकड़ा
फेडरेशन आफ इंडस्ट्रियल एंड कामर्शियल आर्गेनाइजेशन में टेक्सटाइल डिवीजन के हेड अजीत लाकड़ा का कहना है कि मुंबई बंद हो रहा है। महाराष्ट्र के हालात खराब हैं और दिल्ली समेत कई शहरों में वीकेंड लाकडाउन लग रहा है। इसका सीधा असर गारमेंट्स की बिक्री पर हो रहा है। हालात लगातार कारोबार के विपरीत हो रहे हैं। यदि कोरोना कंट्रोल न हुआ तो उद्यमियों को आस्तित्व बचाना मुश्किल हो जाएगा।

यह भी पढ़ें- खौफनाकः पटियाला में बेटा पैदा न करने से खफा पति ने पत्नी पर डाला तेजाब, 58 फीसद झुलसी

शादी समारोह पर लगी पाबंदियों से होगा नुकसान : सुदर्शन जैन
निटवियर अपैरल मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन आफ लुधियाना के प्रधान सुदर्शन जैन के अनुसार बाजार में पूरी तरह से असमंजस का आलम है। कोई भी माल को स्टोर नहीं कर रहा है। बीस मार्च को जो रिटेल काउंटरों से बिक्री के आंकड़े आ रहे थे, उसकी तुलना में अब बिक्री आधी रह गई है। इससे साफ है कि बाजार में ग्राहक सिर्फ आवश्यक वस्तुओं की ही खरीद कर रहा है। हालांकि अप्रैल एवं मई में विवाह सीजन है, लेकिन विवाह समारोह पर भी पाबंदियां होने के कारण सेल नहीं हो पा रही है। विंटर को लेकर भी असमंजस है। पहले उद्यमियों ने विंटर की बुकिंग मई के दूसरे सप्ताह में करने की प्लानिंग की थी, लेकिन अब लगता है कि बुकिंग का काम दो माह लेट हो सकता है। इससे विंटर का शेड्यूल भी दो माह लेट हो जाएगा।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी