हर गांव में दस मरले में बनेगा 'गुरु नानक पवित्र जंगल'

विकास की इस दौड़ में तेजी से सूबे में हरियाली का खात्मा किया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Feb 2020 04:00 AM (IST) Updated:Fri, 07 Feb 2020 04:00 AM (IST)
हर गांव में दस मरले में बनेगा 'गुरु नानक पवित्र जंगल'
हर गांव में दस मरले में बनेगा 'गुरु नानक पवित्र जंगल'

जासं, जगराओं : विकास की इस दौड़ में तेजी से सूबे में हरियाली का खात्मा किया जा रहा है। हालांकि कई संस्थाएं इस मामले पर बेहद गंभीर हैं। इसी लिए उन्होंने हरियाली को बढ़ाने का बीड़ा उठाया हुआ है जो सराहनीय है। इनमें ईको सिख संस्था भी शामिल है जो देश-विदेश में ग्रुप बनाकर पर्यावरण को बचाने का प्रयास कर रही है।

संस्था की ओर से हर गांव में 10 मरले में गुरु नानक पवित्र जंगल स्थापित किए जा रहे हैं। यह कहना है प्रधान जगजीत सिंह सिद्धू का। वीरवार को ईको सिख संस्था व समूह ग्राम पंचायत मल्ला, यूथ इंडिपेंडेंट स्पो‌र्ट्स क्लब मल्ला के सहयोग से गांव मल्ला में श्री गुरु नानक पवित्र जंगल लगाया गया है। इस मौके पर स्टूडेंट वेलफेयर सेवा सोसायटी मल्ला के प्रधान जगजीत सिंह सिद्धू न्यू जर्सी (अमेरिका) की अध्यक्षता में पहली पातशाही श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशपर्व को समर्पित पशुओं के सरकारी अस्पताल गांव मल्ला में गुरु नानक पवित्र जंगल लगाया गया। उन्होंने बताया कि संस्था की ओर से पंजाब के विभिन्न गांवों व शहरों में 1800 जंगल लगाए जाने हैं जिनमें 140वें नंबर पर गांव मल्ला में यह जंगल लगाया गया है। इस जंगल में 550 पारंपरिक पौधे लगाए गए हैं। जंगल की देखभाल के लिए एक मजदूर रखा गया है जो समय-समय पर जरूरी खाद पौधों को डालेगा। उन्होंने समूह गांववासियों को अपील की है कि जंगल की संभाल में सहयोग दें।

इस मौके पर सरपंच हरबंस सिंह ढिल्लों, कुलदीप सिंह, वरिदर सिंह, पृथपाल सिंह, रमनदीप सिंह, पंच सुखविदर सिंह, पंच जगजीत सिंह खेला व पंच काला सिंह, गुरदेव सिंह मल्ला, मनी मल्ला, जग्गी मल्ला सहित अन्य सदस्य मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी