डेरा प्रेमियों की राय के बाद दुविधा में राजनीतिक विंग, आखिरी चरण में मीटिंग का दौर

चुनावों में मतदान का फैसला लेने वाले डेरा सच्चा सौदा का राजनीतिक विंग दुविधा में फंस गया है। विंग के सदस्य इस पर फैसला नहीं ले पा रहे हैं कि आखिर किया क्या जाए।

By Sat PaulEdited By: Publish:Sat, 11 May 2019 02:53 PM (IST) Updated:Sat, 11 May 2019 02:53 PM (IST)
डेरा प्रेमियों की राय के बाद दुविधा में राजनीतिक विंग, आखिरी चरण में मीटिंग का दौर
डेरा प्रेमियों की राय के बाद दुविधा में राजनीतिक विंग, आखिरी चरण में मीटिंग का दौर

दिलबाग दानिश, लुधियाना। चुनावों में मतदान का फैसला लेने वाले डेरा सच्चा सौदा का राजनीतिक विंग दुविधा में फंस गया है। विंग के सदस्य इस पर फैसला नहीं ले पा रहे हैं कि आखिर किया क्या जाए। दूसरी तरफ राजनीतिक विंग की ओर से डेरा के प्रबंधकों के साथ मीटिंगों का दौर आखिरी चरण में है। कल यानि शनिवार को आखिरी मीटिंग होगी और इसके बाद राजनीतिक विंग के सदस्य प्रेमियों से मिली राय का विश्लेषण करेगा। इसके लिए रविवार को राजनीतिक विंग के सदस्य मीटिंग कर सकते हैं।

बता दें कि डेरा सच्चा सौदा की ओर से प्रत्येक चुनाव में पार्टी या उमीदवार के पक्ष में मतदान का फैसला लिया जाता रहा है। मगर पिछले साल सितंबर में डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम को जेल होने के बाद डेरा प्रेमियों की सक्रियता कम हो गई। डेरा का राजनीतिक विंग इसी साल अप्रैल में दोबारा से सक्रिय हुआ और डेरा प्रेमियों से चुनाव में राय जानने के लिए पहले नामचर्चा तो बाद में प्रबंधकों से बैठकें कर रहा है। डेरा सच्चा सौदा के ब्लाक स्तर के पदाधिकारी प्रेमियों को मिलते रहे हैं और उनसे चुनाव में शामूलियत लेने संबंधी राय लेते रहे हैं। डेरा सच्चा सौदा के अनुयायी भी अलग-अलग पार्टियों से हैं। जब डेरा प्रमुख बाहर थे तब डेरा एकतरफा फैसला लेता रहा है और फैसले का डेरा प्रेमी खुलकर विरोध नहीं करते थे। मगर इस बार स्थिति काफी विपरीत है और इसी विपरीत स्थिति के कारण ही राजनीतिक विंग भी जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेना चाहता है। विंग के राष्ट्रीय सदस्य ने तो संकेत दिया है कि हो सकता है कि वह फैसला नहीं भी लें।

मई के पहले सप्ताह में लिया जाना था निर्णय

पहले डेरा सच्चा सौदा के राजनीतिक विंग ने दो चरण की नामचर्चा के बाद मई के पहले सप्ताह में फैसला ले लेने का एलान किया था। मगर पहला सप्ताह बीत जाने के बाद भी कुछ नहीं हुआ। पहले दो चरण में नामचर्चा करने का फैसला लिया गया था और बाद में इसे बदलकर दूसरे चरण में प्रबंधकों से बैठक का फैसला लिया गया। वीररवार को लुधियाना के प्रबंधकों से राजनीतिक ङ्क्षवग की ओर से मीटिंग की जा चुकी है और आखिरी मीटिंग शनिवार को होनी है।

आज करेंगे आखिरी बैठक

राजनीतिक विंग के राष्ट्रीय सदस्य राम सिंह चेयरमैन के अनुसार शनिवार को हम आखिरी मीटिंग करने जा रहे हैं। इसके बाद विंग के सदस्य बैठकर इसका विशलेषण करेंगे। सभी जगह से अलग-अलग राय आई है, कोई पार्टियों का विरोध जता रहा है तो कोई उम्मीदवार का। हम आने वाले एक-दो दिन में फैसला ले लेंगे कि क्या करना है। ज्यादातर प्रेमी किस पार्टी के साथ खड़े दिख रहे हैं और किसे समर्थन मिलेगा, इस सवाल का जवाब देते हुए चेयरमैन ने कहा हो सकता है कोई फैसला लिया भी न जाए। कुछ दिन रुकिए पता चल जाएगा।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी