Coronavirus से लुधियाना के ACP कोहली शहीद, परिवार को 50 लाख, राजकीय सम्‍मान संग अतिम विदाई,

पंजाब में कोरोना वायरस से लुधियाना नार्थ के एसीपी की माैत हो गई। उनकी हालत कई दिनों से नाजुक थी और उनका प्‍लाज्‍मा थैरेपी से इलाज करने की तैयारी की जा रही थी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sat, 18 Apr 2020 03:21 PM (IST) Updated:Sat, 18 Apr 2020 08:37 PM (IST)
Coronavirus से लुधियाना के ACP कोहली शहीद, परिवार को 50 लाख, राजकीय सम्‍मान संग अतिम विदाई,
Coronavirus से लुधियाना के ACP कोहली शहीद, परिवार को 50 लाख, राजकीय सम्‍मान संग अतिम विदाई,

लुधियाना, जेएनएन। कोरोना वायरस COVID-19 ने पंजाब में एक और की जान ले ली है। लुधियाना नार्थ के  एसीपी अनिल कुमार कोहली की शनिवार को मौत हो गई है। एसीपी का एसपीएस अस्पताल में इलाज चल रहा था। उनका राजकीय सम्‍मान के साथ अंत्‍येष्टि हुई। उनके पुत्र ने पूरी सुरक्षा मानक का पालन करते हुए चिता को मुखाग्नि दी। मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने कोरोना याेद्धा अनिल कुमार कोहली के परिवार को 50 लाख रुपये की सहायता देेने की घोषणा की है।

राजकीय सम्‍मान के साथ पुत्र पारस कोहली ने किया अंतिम संस्‍कार

लुधियाना के सिविल सर्जन ने अनिल कुमार कोहली के निधन की शनिवार को दोपहर बाद पुष्टि की तो राज्‍य में मातम छा गया। कोहली कुछ दिनों से वेंटिलेटर पर थे और उनकी हालत नाजुक थी। एसीपी की उम्र 52 साल थी। एसपी मूल रूप से खन्‍ना के रहने वाले थे। शुक्रवार को एक कानूनगो की मौत हो गई थी। लुधियाना में दो दिनों में कोराेना से दो मरीजों की मौत हो गई है। वह लुधियाना में पहले कोरोना पॉजिटव मरीज थे। उनकी पत्‍नी भी कोरोना पॉजिटिव हैं और इलाज के लिए आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं।

एसीपी अनिल कोहली को अंतिम विदाई देते सांसद रवनीत सिंह बिट्टू और पुलिस कमिश्‍नर राकेश अग्रवाल।

मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने एसीपी अनिल कुमार कोहली और शुक्रवार को कोराेना से जंग लड़ते हुए अं‍तिम सांस लेने वाले कानूनगाे परिवारों को 50-50 लाख रुपये की सहायता देने की घोषणा की। उन्‍होंने शनिवार शाम इसकी घोषणा की।

शनिवार देर शाम कोरोना शहीद अनिल कुमार कोहली की लुधियाना के गैस श्‍मशान में पूरे राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। पुत्र पारस कोहली ने उनका अंतिम संस्‍कार किया। उनके दाह संस्कार के समय लुधियाना के सांसद रवनीत सिंह बिट्टू और कई अन्य निर्वाचित प्रतिनिधि और लुधियाना के पुलिस कमिश्‍नर  राकेश अग्रवाल भी मौजूद थे।

एसीपी अनिल कुमार कोहली को अंतिम विदाई देते पुलिसकर्मी।

पंजाब में कोरोना से मरने वाले मरीजों की संख्‍या 16 हुई, अब तक 216 हो चुके हैं कोरोना पॉजिटिव

पंजाब में कोरोना वायरस से यह 16वीं मौत है। राज्‍य में अब तक 216 लोगों कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। पिछले तीन दिनों में पंजाब में कोराेना से तीन लोगों की मौत हो गई है। वीरवार और शुक्रवार को एक-एक मरीज की मौत हो गई थी। एसीपी कोहली के निधन से पंजाब पुलिस में मातम छा गया है।

प्लाज्‍मा थैरेपी की थी तैयारी, मिल चुकी थी मंजूरी

एसीपी अनिल कोहली का इलाज प्लाज्‍मा थैरेपी से करने की तैयारी की जा रही थी। यह पंजाब का पहला ऐसा केस होता, जिसमें यह थैरेपी करवाई जाती। एसीपी के स्वजनों ने इसकी मंजूरी दे दी थी। एसीपी लुधियाना के एसपीएस अस्पताल में उपचाराधीन थे। उनके उपचार के लिए स्वास्थ्य विभाग संभावित प्लाज्मा दानी से तालमेल कर रहा था।

इससे पहले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में बताया गया था कि थैरेपी में आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा। इस थैरेपी का प्रबंध राज्‍य सरकार के स्वास्थ्य सलाहकार और पीजीआइ के पूर्व डायरेक्टर डॉ. केके तलवाड़ कर रहे थे।

डॉ. तलवाड़ की विनती पर पीजीआइ के ब्लड ट्रांसफ्यूजन  विभाग के पूर्व प्रमुख डॉ. नीलम मरवाहा ने प्लाज्‍मा थैरेपी के लिए कोशिशों में नेतृत्व करने की सहमति दे दी थी। इस दौरान अनिल कोहली के संपर्क में आए तीन लोगों के भी कोविड-19 के टेस्ट किए गए थे। इनमें एसीपी की पत्‍नी, उनका ड्राइवर और अनिल कोहली के सब- डिवीजन के अधीन आने वाले क्षेत्र जोधेवाल का सब इंस्पेक्टर शामिल हैं।

13 अप्रैल को कोरोना वायरस पॉजिटिव पाए गए थे एसीपी काेहली

अनिल कुमार कोहली को बुखार रहने और सांस लेने में तकलीफ थी। इसका स्‍थानीय अस्‍पताल से दवाएं ले रहे थे। इसके बाद 8 अप्रैल को तबीयत ज्‍यादा खराब होने पर वह लुधियाना के सतगुरु प्रताप सिंह अस्‍पताल (एसपीएस अस्‍पताल) में चेकअप के लिए पहुंचे। उनकी छाती को एक्‍स रे करने पर उसमें इंफेक्‍शन पाया गया। इसके बाद उसका सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा गया। 10 अप्रैल को आई रिपोर्ट नेगेटिव पाया गया। लेकिन, अगले दिन ही उनकी हालत और बिगड़ गई और 11 अप्रैल को सैंपल लेकर दोबारा जांच के‍ लिए भेजा गया।

इसके बाद 13 अप्रैल को उनके कोरोना वायरस COVID-19  से संक्रमित होने की पुष्टि हुई। उस समय उनकी हालत गंभीर थी और उनको लुधियाना के सतगुरु प्रताप सिंह अस्‍पताल (एसपीएस अस्‍पताल) भर्ती कराया था। उनकी हालत बिगड़ने के कारण उनको वेंटिलेटर पर रखा गया था। इसके बाद से उनकी हालत सुधरने की बजाय बिगड़ती जा रही थी। पिछले कई दिनों से उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी। काेहली लुधियाना में पहले कोरोना पॅजिटिव मरीज थे।

एसीपी कोहली के काेरोना पाजिटिव होने की पुष्टि के बाद पंजाब पुलिस में हड़कंप मच गया था। इसके बाद उनके क्षेत्र के पुलिस स्‍टेशनों दरेसी, बस्‍ती जोधवाल और सलेम टाबरी के एसएचओ समेत 24 पुलिसकर्मियों की कोरोना जांच की गई। इनमें से 15 पुलिसक‍र्मियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए। एसीपी काेहली की पत्‍नी और अन्‍य करीबियों के सैंपल भी जांच के लिए भेजे गए। उनके बेटे और आस-पड़ोस के लोगों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए। इन सभी को हाे क्‍वारंटाइन कर दिया गया था। कोहली की पत्‍नी, उनके ड्राइवर और जोधवाल के सब इंस्‍पेक्‍टर को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया। इनको आइसोलेशन वार्ड में भर्ती किया गया है।

यह भी पढ़ें: पंजाब में Coronavirus: जालंधर बना दूसरा सबसे बड़ा हॉट स्‍पॉट, 15 वीं मौत व 17 नए मामले 

यह भी पढ़ें: Fight against Coronavirus: पांच मरीजों के सैंपल की एक साथ होगी जांच, जल्‍द आएगी रिपोर्ट

यह भी पढ़ें: कोरोना पर केंद्र की सूची: Red zone में हरियाणा के 6 जिले, 4 बड़े प्रकोप वाली श्रेणी में, देखें लिस्‍ट

यह भी पढें: रेलवे ने रचा इतिहास, 88 डिब्बों की अन्नपूर्णा ट्रेन ने 50 घंटे से कम में तय किया 1634 किमी

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी