गांव मीरे में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट तैयार

सुल्तानपुर लोधी तहसील का पहला सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्रोजेक्ट गांव मीरे में बन कर तैयार हो गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 02 Aug 2020 01:45 AM (IST) Updated:Sun, 02 Aug 2020 01:45 AM (IST)
गांव मीरे में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट तैयार
गांव मीरे में सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट तैयार

संवाद सहयोगी, सुल्तानपुर लोधी : प्रदेश सरकार की ओर से ग्रामीण इलाकों में सफाई-व्यवस्था बेहतर बनाने तथा कूड़ा निस्तारण के लिए सुल्तानपुर लोधी के गांव मीरे में सालिड वेस्ट मैनेजमेंट प्लांट का निर्माण करवाया गया है। 400 से अधिक आबादी वाले गांव को इस प्रोजेक्ट के लिए चुना गया था। प्लांट के निर्माण पर छह लाख रुपये खर्च किए गए हैं। विधायक नवतेज सिंह चीमा ने बताया कि 15 अगस्त को प्लांट का उद्घाटन किया जाएगा।

विधायक ने बताया कि सुल्तानपुर लोधी तहसील के पांच गांवों में ऐसे प्रोजेक्ट लगाए जाएंगे। गांव मीरे के बाद गांव बिधीपुर में सालिड वेस्ट मैनेजमेट प्रोजेक्ट की शुरुआत की जायेगी। ग्रामीण विकास पर पंचायत विभाग की तरफ से तैयार किये गए इस प्रोजेक्ट के तहत घर-घर जाकर गीला और सुखा कूड़ा एकत्रित किया जाएगा। कूड़े को सालिड वेस्ट मैनेजमेंट में बनाऐ गए चार अलग-अलग पिटस में प्रोसेस किया जाएगी कूड़े में से सबसे पहले प्लास्टिक और लिफाफों को अलग करके खाद बनाई जाएगी।

गांवों में अलग अलग रंग के कूड़ेदान रखे जाएंगे ताकि लोग सूखा और गीला कूड़ा अलग-अलग कूड़े दान में डाल सकें। इस प्रोजेक्ट के शुरू होने से गांवों में सफाई व्यवस्था बेहतर होगी।

chat bot
आपका साथी