किसानों की मदद से मजबूत बना धुस्सी बांध : डीसी

जालंधर के डिप्टी कमिश्नर वरिन्दर कुमार शर्मा व एसएपी नवजोत सिंह माहल ने धुस्सी बांध को मजबूत बनाने के कार्य का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 May 2020 02:11 AM (IST) Updated:Fri, 29 May 2020 02:11 AM (IST)
किसानों की मदद से मजबूत बना धुस्सी बांध : डीसी
किसानों की मदद से मजबूत बना धुस्सी बांध : डीसी

संवाद सहयोगी, सुल्तानपुर लोधी : गत दो महीनों से चल रहे लाकडाउन दौरान बाढ़ पीड़ित किसानों ने प्रयास करके भविष्य में बाढ़ की मार से बचने के लिए गिद्दड़पिडी रेलवे पुल के नीचे मिट्टी निकाल कर मिसाल कायम की है। क्षेत्र के किसानों ने सतलुज दरिया के धुस्सी बांध को उंचा और मजबूत किया है। जालंधर, मोगा व फिरोजपुर जिलों के किसानों ने धुस्सी बांध पर बड़े स्तर पर मिट्टी डाली है।

डिप्टी कमिश्नर जालंधर वरिंदर कुमार शर्मा व एसएसपी नवजोत सिंह माहल ने चल रहे बांध के नीचे से मिट्टी निकालने के कार्य का जायजा लिया। सतलुज के गिद्दड़पिडी रेलवे पुल के नीचे से मिट्टी निकालने की कार सेवा पर्यावरण प्रेमी संत बलबीर सिंह सीचेवाल की अध्यक्षता में चल रही है। इस क्षेत्र के किसानों ने मिट्टी निकालने के लिए क्रेन, टिप्परों और ट्रैक्टर ट्रालियों के लिए डीजल का खर्चा उठाया है। अब तक सवा करोड़ का डीजल प्रयोग में लाया जा चुका है। सरकार ने इस गिद्दडपिडी पुल के नीचे से मिट्टी निकालने का प्रोजैक्ट 17 करोड़ का बनाया था। डिप्टी कमिश्नर जालंधर वरिन्दर कुमार शर्मा व एसएसपी नवजोत सिंह माहल ने संत बलबीर सिंह सीचेवाल की ओर से इस कार्य को बेहतर ढंग से पूरा करने की भी सराहना की गई। उन्होंनेगांव जानियां चाहल का भी दौरा किया।

संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने बताया कि दरिया सतलुज पर बने रेलवे पुल के नीचे से मिट्टी निकाल ली गई है और अब इनमें से पानी गुजर रहा है। उन्होंने कहा कि इससे आने वाले समय के दौरान बाढ़ से होने वाले भारी नुक्सान से बचाव होगा। इस अवसर पर उप मंडल मजिस्ट्रेट संजीव शर्मा, डीएसपी प्यारा सिंह, कार्यकारी इंजीनियर अजीत सिंह व अन्य उपस्थित हुए।

chat bot
आपका साथी