राष्ट्रीय चिल्ड्रेन साइंस कांग्रेस के लिए 16 विद्यार्थी चयनित

साइंस सिटी में 27वीं प्रदेशीय स्तरीय चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस का आयोजन ???? ????

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Dec 2019 03:43 AM (IST) Updated:Sun, 01 Dec 2019 06:09 AM (IST)
राष्ट्रीय चिल्ड्रेन साइंस कांग्रेस के लिए 16 विद्यार्थी चयनित
राष्ट्रीय चिल्ड्रेन साइंस कांग्रेस के लिए 16 विद्यार्थी चयनित

जागरण संवाददाता, कपूरथला : रचनात्मक कार्य व वैज्ञानिक तकनीक किसी भी देश के सामाजिक व आर्थिक विकास की दो कुंजी हैं। केंद्र सरकार की ओर से नई नई खोज व तकनीक को उत्साहित करने के लिए बड़े स्तर पर प्रयास किए जा रहे हैं। यह बातें पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला के उपकुलपति डॉ. बीएस घुम्मण ने साइंस सिटी कपूरथला में पंजाब राज तकनीकी व वैज्ञानिक परिषद चंडीगढ़ के सहयोग से करवाई गई राज्य स्तरीय चिल्ड्रन साइंस कांग्रेस के मौके पर कहीं।

उन्होंने कहा कि खोज के कार्यों को सिर्फ मॉडलों तक ही सीमित नहीं रहना चाहिए बल्कि इन्हें रोजाना जिदगी में अपनाना भी बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की आने वाली शिक्षा पालिसी में दो विषयों को शामिल किया जा रहा है। एक में विद्यार्थियों को बताया जाएगा कि आने वाले सालों में नया क्या होने वाला होगा, ताकि विद्यार्थी यह पता लगा सके कि समय के साथ कैसे अपने को ढाल सकते हैं। दूसरा, प्रदेश के सारे हेरीटेज व साइंस सिटी का एक विजिट प्रत्येक विद्यार्थी के लिए एक साल में एक बार जरूरी किया जाए।

साइंस सिटी की डायरेक्टर जनरल डॉ. नीलिमा जैरथ ने कहा कि नेशनल साइंस कांग्रेस 1993 में शुरू किया गया। केंद्र सरकार के विज्ञान व टेक्नालॉजी विभाग की नेशनल कौंसिल फार विज्ञान व टेक्नालॉजी संचार का विज्ञान के प्रचार का एक राष्ट्रीय प्रोग्राम है। 16 से 17 सालों से विद्यार्थी अपने अध्यापकों के निर्देश पर तैयार किए गए प्रोजेक्टों के साथ इस प्रोग्राम में भाग ले रहे हैं। यहां आने से पहले प्रोजेक्टों का प्रदर्शन स्कूल स्तर पर किया जाता है। इसके बाद ये मुकाबला जिला स्तर पर करवाया जाता है। जिला स्तर पर मुकाबले में चुने गए विद्यार्थी प्रदेश स्तर की साइंस कांग्रेस में भाग लेते हैं। प्रदेश स्तर पर चुने गए प्रोजेक्टों को राष्ट्रीय स्तर की साइंस कांग्रेस के लिए भेजा जाता है।

उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय चिल्ड्रेन साइंस कांग्रेस में पंजाब के अलग अलग जिलों से 300 से ज्यादा सरकारी स्कूलों के विद्यार्थियों व 150 अध्यापकों ने भाग लिया। प्रदेश स्तरीय चिल्ड्रेन साइंस कांग्रेस की विजेता आठ टीमें सीनियर ग्रुप व आठ टीमें जूनियर ग्रुप के विद्यार्थी 16 प्रोजेक्टों के साथ केरल में 27 से 31 दिसंबर 2019 तक होने वाली राष्ट्रीय साइंस कांग्रेस में भाग लेंगे।

तिरुवंतपुरम केरला में होने वाली चिल्ड्रन साइंस के लिए चुने विद्यार्थियों में जूनियर विग में अमृतसर के सरकारी हाई स्कूल कोर्ट खालसा की किरनदीप कौर, मोगा के सरकारी हाई स्कूल सैफोबाल की जसप्रीत कौर, रूपनगर के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल हाफिजबाद के पवनजीत सिंह व सेंट कार्मल स्कूल सिमरन शर्मा, फरीदकोट के मेजर अजायब सिंह कानवेंट स्कूल जीओवाला की मनदीप कौर, पटियाला के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्मार्ट स्कूल सीओना, जालंधर छावनी के पुलिस डीएवी स्कूल की पूवनूर कौर व कपूरथला के सरकारी सीनियर सेकेंडरी स्कूल नंगल माझा की ममता शामिल है।

सीनियर विग में लुधियाना के बीसीएम आर्य मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल के लओविन गुप्ता, अमृतसर के सरकारी सीनियर सेकेंडरी जबोवाल की प्रवीण कौर व भवनस एसएल पब्लिक स्कूल बहगिया गुप्ता, मोहाली के लर्निंग पथ स्कूल के रूपनदीप सिंह, लुधियाना के डीएवी स्कूल पक्खोवाल की तवलीन कौर, पठानकोट के क्रिस्ट दी किग कानवेंट स्कूल के क्रितिक सिंह व तरनतारन के गुरु अमरदास आदर्श इंस्टीट्यूट गोइंदवाल साहिब की जसमीन कौर शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी