आंधी का असर- पेड़ गिरे, कई इलाकों में दोपहर तक नहीं आई बिजली

सोमवार की देर रात तक तेज धूल भली आंधी और बारिश की बौछारों ने किसानों को ही नहीं शहरी इलाकों में भी खासा प्रभाव डाला है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 16 Apr 2019 10:23 PM (IST) Updated:Fri, 19 Apr 2019 06:37 AM (IST)
आंधी का असर- पेड़ गिरे, कई इलाकों में दोपहर तक नहीं आई बिजली
आंधी का असर- पेड़ गिरे, कई इलाकों में दोपहर तक नहीं आई बिजली

जागरण संवाददाता, जालंधर

सोमवार की देर रात तक तेज धूल भली आंधी और बारिश की बौछारों ने किसानों को ही नहीं शहरी इलाकों में भी खासा प्रभाव डाला है। हालांकि इस आंधी से कोई बड़ा नुकसान होने की सूचना नहीं है, लेकिन कई इलाकों में बड़े-बड़े पेड़ गिर गए। इसके अलावा कुछ इलाकों में कच्ची दीवारें भी गिरने की सूचना है। मौसम विभाग के अनुसार सोमवार रात दो एमएम बारिश रिकार्ड की गई है। इसी तरह मंगलवार को भी मौसम में ठंडक महसूस की गई। मौसम विभाग की मानें तो 17 अप्रैल को आकाश में बादल छाए रहने के साथ तेज आंधी चलने के साथ तेज बारिश होने की संभावना है। 18 अप्रैल को भी बादल छाए रहेंगे जबकि 19 को आसमान साफ रहेगा। 20 व 21 अप्रैल को भी आसमान के कुछ हिस्से में बादल छाए रहेंगे और पारा चढ़ेगा।

पैलेस में उड़ा पंडाल , गिरे पेड़

जीटी रोड पर स्थित ग्रैड किग में पार्टी चल रही थी। इस दौरान तेज आंधी चली और पंडाल गिर गया। मेहमानों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ा। खुले आसमान के नीचे लगे पंडाल गिर गए और खाद्य पदार्थों व क्राकरी का भारी नुकसान हुआ। मेहमानों ने पैलेस के इनडोर हाल में जा कर राहत महसूस की। वहीं तेज आंधी के चलते मास्टर तारा सिंह नगर में पुराना बड़ा पेड़ गिर गया। दिन में पेड़ गिरता तो भारी वाहनों को भारी नुकसान हो सकता था। अवतार नगर में एक इमारत की दीवार कार पर गिरी । कार को भारी क्षति पहुंची। शास्त्री मार्केट में टायरों की दुकान के आंधी की वजह से छज्जे टूट गए। आंधी की वजह से सिविल अस्पताल में शहर के विभिन्न इलाकों से चार घायल इलाज करवाने के लिए पहुंचे थे। किसान इन्द्र देव से करने लगे मेहर की अरदास

खेतों में खड़ी गेंहू की सोने जैसी फसल पर बरसाती बादल मंडराते देख किसानों की रातों की नींद उड़ गई है। किसान इन्द्र देव से मेहर की अरदास करने लगे हैं। जिले में तेज हवाओें के कारण फसल बिछ गई है लेकिन तेज बारिश न होने से नुकसान ज्यादा नहीं हुआ है।

किसान मुकेश कुमार का कहना है कि इस समय बारिश होने से किसानों के सपनों पर पानी फिर जाएगा। परमात्मा से अरदास करते है कि किसानों पर मेहर रखे।

----

बारिश के बाद आंधी होगी खतरनाक

कृषि अधिकारी डॉ. नरेश गुलाटी का कहना है कि सोमवार रात को चली तेज आंधी और उसके बाद बारिश की वजह से देरी से बिजाई वाली फसल खेतों में लेट गई। जो फसल तैयार हो चुकी है उसको कोई नुकसान नहीं हुआ है। धूप लगने के बाद दोबारा खड़ी हो जाएगी, इसका नुकसान नही होगा। डॉ. गुलाटी ने कहा कि अगर पहले बारिश होती और बाद में आंधी चलती तो तैयार फसल को भारी नुकसान हो सकता था। उन्होंने कहा कि इस समय फसल पूरी तरह से तैयार है और बारिश और आंधी नुकसानदायक साबित होगी।

chat bot
आपका साथी