जालंधर रेलवे स्टेशन को स्मार्ट बनाने पर खर्च हो रहे 6.26 करोड़ रुपये, सर्कुलेटिंग एरिया में बनेगा रिजर्वेशन काउंटर

जालंधर रेलवे स्टेशन स्मार्ट रूप से विकसित होकर जल्द नए रूप में नजर आएगा। 6.26 करोड़ की लागत से इसका जीर्णोद्धार हो रहा है। नए स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में पुराने पेड़ों को बचाते हुए तिकोना आकार दिया गया है जो स्टेशन पर आने वाले तीन रास्तों को दर्शाता है।

By Vinay KumarEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 08:42 AM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 08:42 AM (IST)
जालंधर रेलवे स्टेशन को स्मार्ट बनाने पर खर्च हो रहे 6.26 करोड़ रुपये, सर्कुलेटिंग एरिया में बनेगा रिजर्वेशन काउंटर
जालंधर का रेलवे स्टेशन जल्द बनेगा स्मार्ट।

जालंधर [अंकित शर्मा]। जालंधर रेलवे स्टेशन स्मार्ट रूप से विकसित होकर जल्द नए रूप में नजर आएगा। 6.26 करोड़ की लागत से इसका जीर्णोद्धार हो रहा है। दो महीने में स्टेशन का कार्य पूरा होने की संभावना है। सर्कुलेटिंग एरिया में रिजर्वेशन काउंटर बनाया जाएगा। नए स्टेशन के सर्कुलेटिंग एरिया में पुराने पेड़ों को बचाते हुए तिकोना आकार दिया गया है जो स्टेशन पर आने वाले तीन रास्तों को दर्शाता है। इसका मध्य हिस्सा मंडी फैंटनगंज के रास्ते को दर्शाता है, जहां से स्टेशन रोड पर आते ही 110 फीट ऊंचा तिरंगा (नेशनल फ्लैग पोस्ट) लगाया गया है। इस रास्ते से आने वालों के लिए तिरंगे के पास से सीधे स्टेशन के मेन गेट पर एंट्री मिलेगी। रेलवे कालोनी और दोमोरिया पुल की तरफ से आने-जाने वाली सीधी सड़क पर यात्रियों को पिक एंड ड्राप की सुविधा मिलेगी। इस सड़क पर फुटपाथ नुमा स्पीड ब्रेकर बनाया जाएगा, ताकि वाहनों की यहां स्पीड नियंत्रण में रहे। करीब पांच से छह साल पहले भी यहां पिक एंड ड्राप सुविधा शुरू करने की सोची गई थी, पर वाहनों की स्पीड नियंत्रित नहीं हो पाई थी। इस वजह से एक महिला आरपीएफ कर्मी को एक कार ने टक्कर मार दी थी। यह फुटपाथ दिव्यांगों के लिए रैंप का काम भी करेगा।

नए प्रोजेक्ट से पुरानी बिल्डिंग की ऊंचाई होने लगी कम
नए प्रोजेक्ट से अब पुरानी बिल्डिंग की ऊंचाई कम होने लगी है। स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के तहत स्टेशन के वीआइपी गेट पर अब वाहनों की सीधी एंट्री रोक दी गई है। यानी कि अब डायरेक्ट सर्कुलेटिंग एरिया में आते ही वाहन गेट के आगे नहीं खड़े पाएंगे। इसके लिए उन्हेंं इस गेट से आगे जाकर यू-टर्न लेकर पाॄकग स्थल पर आना पड़ेगा। दिव्यांगों के लिए भी यही पाॄकग होगी। इसी वजह से फुटपाथ बना कर रास्ता बंद कर दिया है। फिलहाल मिट्टी व गिट्टी डाल कर रास्ता समतल कर दिया गया है, मगर फर्श डालना बाकी है। इसी वजह से स्टेशन के पुराने पिलर छोटे पड़ गए हैं, जबकि गेट पर बनाई गई दो सीढिय़ां में से महज एक ही सीढ़ी का स्टेप बाकी रह गया है। बरसात के दिनों में यहां पानी जमा होने की समस्या बन सकती है, जिसे लेकर निकासी के प्रबंध किए गए हैं।

लाबी के साथ बनेगा फुटओवर ब्रिज
नए रिस्ट्रक्चर हो रहे स्टेशन के अंदर बने टिकट रिजर्वेशन काउंटर बाहर बनेंगे। यह काउंटर वहां बनेंगे, जहां अभी कुलियों के आश्रय स्थल व अस्थाई तौर पर टैक्सी स्टैंड के लिए जगह दी गई है। रिजर्वेशन काउंटरों के आगे ही लाबी बनाई जाएगी और वहीं से फुटओवर ब्रिज बनेगा, ताकि प्लेटफार्म नंबर दो व तीन पर जाने वाले यात्रियों को प्लेटफार्म नंबर एक पर जाने की जरूरत न पड़े। पहले जीआरपी थाना को शिफ्ट करने की योजना थी, पर डिजाइन में इसे बचा लिया गया है। अब फुटओवर ब्रिज जीआरपी थाना के थोड़ा आगे बनने वाली लाबी से सीधे प्लेटफार्म पर यात्रियों की एंट्री करवाएगा। इसी लाबी में यात्रियों के लिए लिफ्ट की सुविधा भी मिलेगी। यहां बता दें कि रिजर्वेशन काउंटर के साथ ही मंडी फैंटनगंज की तरफ आने वाले रास्ते पर आटो व रिक्शा पाॄकग, हैवी व्हीकल पाॄकग, टैक्सी स्टैंड बनेगा। वहीं दूसरी तरफ दोमोरिया पुल के रास्ते की तरफ दोपहिया वाहन, साइकिल पाॄकग स्टैंड और आगे कार पाॄकग बनेगी।

यात्रियों की सुविधा के लिए बदला गया डिजाइन : डीआरएम
डीआरएम राजेश अग्रवाल कहते हैं कि जालंधर स्टेशन को नया रूप देने का कार्य तेजी से चल रहा है और जल्द ही यह तैयार होकर जालंधरवासियों को सौंप दिया जाएगा। यात्रियों को बेहतर सुविधाएं देने के लिए ही इसका डिजाइन बदला गया है और रिजर्वेशन काउंटर भी बाहर लाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी