मोटापा बढ़ा रहा दिल की बीमारियां: डॉ. यूपी सिंह

भौतिकवाद के युग में आरामपरस्ती भरी जिदगी से लोगों में मोटापा तेजी बढ़ रहा है। मोटापे के कारण हाई बीपी और शुगर लोगों को दिल की बीमारियों का शिकार बना रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 13 May 2019 09:00 PM (IST) Updated:Mon, 13 May 2019 09:00 PM (IST)
मोटापा बढ़ा रहा दिल की बीमारियां: डॉ. यूपी सिंह
मोटापा बढ़ा रहा दिल की बीमारियां: डॉ. यूपी सिंह

जागरण संवाददाता, जालंधर : भौतिकवाद के युग में आरामपरस्ती भरी जिदगी से लोगों में मोटापा तेजी बढ़ रहा है। मोटापे के कारण हाई बीपी और शुगर लोगों को दिल की बीमारियों का शिकार बना रहा है। यह जानकारी जालंधर कार्डियोलॉजी एवं ईको फोरम की ओर से स्थानीय होटल में आयोजित संगोष्ठी में चंडीगढ़ से आए यूपी सिंह ने दी।

उन्होंने बताया कि कैंसर व अन्य घातक बीमारियों के ईलाज में इस्तेमाल होने वाली कई दवाइयों के साइट इफेक्ट भी दिल के लिए खतरनाक साबित होते है। ईको कार्डियोग्राफी से दिल की कार्यप्रणाली की जांच से बीमारी को शुरुआती दौर में पकड़ा जा सकता है। कमल पाल सिंह तथा नूर कमल ने संगीत की मनमोहक धुनों से सभी को झूमने पर मजबूर कर दिया। संगोष्ठी में भाग लेने वालों में डॉ. एमएस भुटानी, डॉ. सीपी सिक्का, डॉ. एमके अरोड़ा, डॉ. सीएल गिरधर, डॉ. दीपक मोदी, डॉ. सुधीर सेठी, डॉ. पवन गुप्ता, डॉ. केएस मक्कड़, डॉ. बीएस वालिया, डॉ. हरजीत सिंह, डॉ. मोहिदर सिंह, डॉ. बलवंत सिंह तथा डॉ. दयाल के अलावा फोरम के अन्य सदस्य व पदाधिकारी मौजूद थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी