छात्रों की परीक्षा पैटर्न से जुड़ी शंकाएं दूर करेंगे PSEB के माडल प्रश्न पत्र, स्कूल हेड और शिक्षक खुद करवाएंगे तैयारी

सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल नेहरू गार्डन की प्रिंसिपल गुरिंदरजीत कौर का कहना है कि विद्यार्थियों को फाइनल परीक्षाओं के लिए तैयारी अभी से करानी जरूरी है। इसमें ये माडल प्रश्न पत्र बेहद सहायक सिद्ध होंगे। विद्यार्थियों को परीक्षा पैटर्न भी ध्यान में रहेगा।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 10:50 AM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 11:03 AM (IST)
छात्रों की परीक्षा पैटर्न से जुड़ी शंकाएं दूर करेंगे PSEB के माडल प्रश्न पत्र, स्कूल हेड और शिक्षक खुद करवाएंगे तैयारी
शिक्षा विभाग ने छठी, सातवीं, नौवीं के पहले टर्म में अंग्रेजी और सामाजिक शिक्षा के प्रश्न पत्र तैयार किए हैं।

अंकित शर्मा, जालंधर। कोविड काल के प्रभाव के कारण शिक्षा सत्र का सिलेबस घटा दिया गया था। ऐसा इसलिए किया गया ताकि विद्यार्थियों और शिक्षकों को खराब हुए समय की वजह से परेशानी न हो। इसलिए, अब शिक्षा विभाग ने बोर्ड की कक्षाओं के बाद नान बोर्ड कक्षाओं का भी सिलेबस पर आधारित माडल प्रश्न पत्र जारी किए हैं। उद्देश्य यह है कि विद्यार्थियों और शिक्षकों को परीक्षा पैटर्न समझने में आसानी रहे।

यह माडल प्रश्न पत्र विभाग की तरफ से छठी, सातवीं, नौवीं कक्षा के पहले टर्म में अंग्रेजी और सामाजिक शिक्षा विषय के तैयार किए गए हैं। इन्हें विभाग ने अपनी आफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। इसे लेकर एससीईआरटी पंजाब डायरेक्टर ने राज्य भर के सभी जिला शिक्षा अधिकारी सेकेंडरी और सभी स्कूलों के प्रमुखों को निर्देश दे दिए हैं। प्रिंसिपलों को इस पैटर्न के हिसाब से ही विद्यार्थियों की प्रैक्टिस कराने को कहा गया है। उद्देश्य यह है कि जल्द से जल्द विद्यार्थी परीक्षा के इस बदले पैटर्न के हिसाब से अपनी तैयारी आरंभ कर दें। 

सरकारी माडल सह शिक्षा सीनियर सेकेंडरी स्कूल लाडोवाली रोड की प्रिंसिपल मनिंदर कौर ने कहा कि विभाग की तरफ से माडल प्रश्न तैयार कर बेहद सराहनीय कार्य किया है। सिलेबस को घटाने की वजह से विद्यार्थियों और शिक्षकों में असमंजस था। अब माडल प्रश्न पत्रों के आने से आसानी ही होगी। सरकारी कन्या सीनियर सेकेंडरी स्कूल नेहरू गार्डन की प्रिंसिपल गुरिंदरजीत कौर का कहना है कि विद्यार्थियों को फाइनल परीक्षाओं के लिए तैयारी अभी से करानी जरूरी है। इसमें ये माडल प्रश्न पत्र बेहद सहायक सिद्ध होंगे। विद्यार्थियों को परीक्षा पैटर्न भी ध्यान में रहेगा।

यह भी पढ़ें - Punjab Politics: जालंधर में हरीश चौधरी के निशाने पर रहे कैप्टन, डिप्टी सीएम सोनी ने कहा- 90 फीसद वादे पूरे किए

यह भी पढ़ें - Jalandhar Weather Update: सीजन में सबसे कम न्यूनतम तापमान नौ डिग्री सेल्सियस दर्ज, बढी सर्दी

chat bot
आपका साथी