सड़क सुरक्षा सप्ताहः पुलिस ने सिटी रेलवे स्टेशन पर थ्री-व्हीलर और टैक्सी चालकों को किया जागरूक

डॉ. नरेश ने बताया कि अस्पतालों में ऐसे कई केस आते हैं जिनमें हेलमेट या सीट बेल्ट न बांधने के कारण मरीज के सिर और छाती पर गंभीर चोटें लगीं और उसकी मौत हो गई।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Wed, 15 Jan 2020 03:40 PM (IST) Updated:Wed, 15 Jan 2020 03:40 PM (IST)
सड़क सुरक्षा सप्ताहः पुलिस ने सिटी रेलवे स्टेशन पर थ्री-व्हीलर और टैक्सी चालकों को किया जागरूक
सड़क सुरक्षा सप्ताहः पुलिस ने सिटी रेलवे स्टेशन पर थ्री-व्हीलर और टैक्सी चालकों को किया जागरूक

जालंधर, जेएनएन। ट्रैफिक पुलिस की ओर से मनाए जा रहे सड़क सुरक्षा सप्ताह के पांचवे दिन सिटी रेलवे स्टेशन पर थ्री व्हीलर और टैक्सी चालकों को जागरूक किया गया। इस दौरान एसीपी ट्रैफिक हरविंदर सिंह भल्ला ने उन्हें ट्रैफिक नियमों का पालन करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने वाहन चालकों को बताया कि वे हादसा होने पर किस तरह घायलों की जान बचा सकते हैं। उन्हें ड्राइविंग करते समय मोबाइल का इस्तेमाल न करने और नशीले पदार्थों के सेवन करने से दूर रहने की भी सलाह दी गई। इस अवसर पर सिविल अस्पताल के डॉक्टरों ने घायलों को तुरंत प्राथमिक उपचार देने के बारे में जानकारी दी। वाहन चालकों को सीपीआर तकनीक के बारे में भी बताया गया।

डॉ. नरेश ने बताया कि ट्रैफिक नियमों का पालन करने से लोगों की कीमती जान को बचाया जा सकता है। उन्होंने बताया कि रोजाना अस्पतालों में ऐसे कई केस सामने आ रहे हैं जिनमें हेलमेट या सीट बेल्ट न बांधने के कारण मरीज के सिर और छाती पर गंभीर चोटें लगीं और इस कारण उसकी घटनास्थल पर ही मौत हो गई। इसलिए यह हम सबकी जिम्मेवारी बनती है कि हम अपनी और दूसरों की जान को बचाने के लिए ट्रैफिक नियमों का पालन करें।

जालंधरः सिटी रेलवे स्टेशन पर सड़क सुरक्षा सप्ताह के तहत ऑटो और टैक्सी चालकों को जागरूक किया गया।

ड्राइवरों के लिए यह जानकारी अहम हर ड्राइवर के पास नजदीकी अस्पतालों और एंबुलेंस के नंबर होने चाहिए ताकि आपातकालीन स्थिति में तुरंत घायलों को इलाज मुहैया करवाया जा सके। वे 108 पर हादसे की सूचना देकर भी उनकी मदद कर सकते हैं। अगर घायल व्यक्ति के शरीर से खून बहना नहीं रुक रहा है तो घाव तुरंत कोई कपड़ा बांधना चाहिए। कई ज्यादा खून बह जाने के कारण मरीज दम तोड़ जाते हैं।

chat bot
आपका साथी