जालंधर की कम्प्यूटर टीचर ने पेश की मिसाल: महज 3 दिन में छात्रा का 'इंग्लिश फोबिया' दूर कर जीता कंपीटिशन

जालंधर में बस्ती बावा खेल इलाके इलाके सरकारी स्कूल की टीचर रेणुका पुरी इन दिनों दूसरे शिक्षकों के लिए मिसाल बनी हुई हैं। वह अंग्रेजी विषय के प्रति छात्रों को लगातार प्रोत्साहित कर रही हैं। उनकी मेहनत की बदौलत स्कूल की छात्रा पूजा अंग्रेजी स्पीच कंपीटिशन में अव्वल रही।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Wed, 03 Mar 2021 03:19 PM (IST) Updated:Wed, 03 Mar 2021 03:19 PM (IST)
जालंधर की कम्प्यूटर टीचर ने पेश की मिसाल: महज 3 दिन में छात्रा का 'इंग्लिश फोबिया' दूर कर जीता कंपीटिशन
अंग्रेजी स्पीच कंपीटिशन में अव्वल रही छात्रा पूजा का स्कूल में सम्मान किया गया।

जालंधर, जेएनएन। बस्ती बावा खेल के सरकारी हाई स्कूल की शिक्षिका रेणुका पुरी जिले के सभी स्कूलों के शिक्षकों के लिए मिसाल बन गई हैं। उनका अपना विषय कम्प्यूटर है, मगर वे अपने विषय के साथ अंग्रेजी विषय प्रति विद्यार्थियों को निरंतर बूस्ट कर रही है। उनकी मेहनत की बदौलत ही जिले में उनके द्वारा तैयार की गई छात्रा पूजा ने अंग्रेजी बूस्टर क्लब के अंग्रेजी स्पीच कंपीटिशन में अव्वल रही है।

बुधवार को स्कूल में छात्रा पूजा का सम्मान किया गया। इस अ‌वसर पर हेड टीचर भूपिदंर सिंह और ब्लाक मेंटोर प्रदीप तुली भी थे। विभाग की तरफ से अंग्रेजी बूस्टर क्लब अंग्रेजी विषय के शिक्षकों द्वारा बनाए गए हैं, ताकि वे बच्चों को अंग्रेजी बोलने का डर दूर कर सकें। ऐसे में दूसरे शिक्षक महज अंग्रेजी बोलने की प्रेक्टिस के लिए ही इसका हिस्सा बने हैं।

वहीं रेणुका पूरी ने स्कूल और विद्यार्थियों की बेहतरी के तहत ही यह बीढ़ा उठाया। वे कहते हैं कि बच्चों में अंग्रेजी बोलने की इच्छा है, मगर उनमें सही तरह से उच्चारण का डर रहता है। छात्रा पूजा भी उनमें से एक है, जो अक्सर अंग्रेजी बोलने की चाहत रखती थी। जब उससे बात की तो उसे यही डर सता रहा था। तभी मन में आया कि क्यूं न वो उस बच्ची का डर दूर करने के लिए प्रयास करे। महज तीन दिन पूजा से बिताए, रात को फोन पर भी उसे गाइड किया और उसके मन में बैठे डर को दूर किया। दूसरे ही दिन से उसमें आत्मविश्वास बढ़ने लग पड़ा और अब वो पूरे आत्मविश्वास के अंग्रेजी में किसी से भी बातचीत कर सकती है। वे कहते हैं कि उन्होंने इस प्रयास को एक चैलेंज को रूप में लिया था, ताकि हर विषय के शिक्षक बच्चों की बेहतरी के लिए प्रयास करते रहें।

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी