सावधान! कहीं सब्जियों की खरीदारी करते न लग जाए कोरोना की मंडी, लोगों में न शारीरिक दूरी और न मास्क का ख्याल

अगर कोरोना विस्फोट हुआ तो सब्जी मंडी से ही होगा। यहां पर तड़के चार बजे से लेकर सुबह 10 बजे तक लोगों का हुजूम उमड़ जाता है। लेकिन इस बार कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों के बाद भी सब्जी मंडी में सख्ती नहीं की जा रही है।

By Vikas_KumarEdited By: Publish:Wed, 28 Apr 2021 10:52 AM (IST) Updated:Wed, 28 Apr 2021 10:52 AM (IST)
सावधान! कहीं सब्जियों की खरीदारी करते न लग जाए कोरोना की मंडी, लोगों में न शारीरिक दूरी और न मास्क का ख्याल
सब्जी मंडियों में न शारीरिक दूरियों का ध्यान रखा जा रहा है और न ही लोग मास्क पहन रहे हैं।

गुरदासपुर, [बाल कृष्ण कालिया]। पिछले साल 2020 में कोरोना वायरस की पहली लहर सामने आते ही जिला प्रशासनिक अधिकारियों ने सबसे पहले सब्जी मंडी में सख्ती की थी। ऐसा इसलिए क्योंकि प्रशासन को भय था कि अगर जिले में कोरोना विस्फोट हुआ तो सब्जी मंडी से ही होगा। यहां पर तड़के चार बजे से लेकर सुबह 10 बजे तक लोगों का हुजूम उमड़ जाता है। लेकिन इस बार कोरोना के लगातार बढ़ रहे मामलों के बाद भी सब्जी मंडी में सख्ती नहीं की जा रही है। यहां न तो शारीरिक दूरियों का ध्यान रखा जा रहा है और न ही लोग मास्क पहन रहे हैं।

मंगलवार को दैनिक जागरण की टीम ने सब्जी मंडी का दौरा किया। इस दौरान दिखा कि ना तो कोई शारीरिक दूरी बनाकर रह रहा है और ना ही लोगों ने मास्क लगा रखा है। एक तरफ राज्य सरकार लगातार कोरोना को लेकर नियम सख्त कर रही है, वहीं सब्जी मंडी में लगातार नियम टूट रहे हैं। सब्जी मंडी परिसर में इस समय 35 के करीब व्यापारी काम करते हैं। इसके अतिरिक्त फड़ी की दुकानें 100 से अधिक हैं। मंडी में खरीदारी के लिए आने वाले लोगों और सब्जियां लेकर आने वाले किसानों की संख्या अलग है। कुल मिलाकर मंडी परिसर में तड़के चार से लेकर रात 10 बजे तक हजारों लोग मंडी परिसर में बिना किसी खौफ के ऐसे घूमते हैं। इन्हें रोकने वाला कोई नहीं। सब्जी मंडी मार्केट कमेटी के अधीन है। लेकिन मंडी के सचिव और मार्केट कमेटी के कर्मचारी मंडी परिसर में दिखाई नहीं देते। इससे कोरोना वायरस को लेकर लगातार नियमों के साथ खिलवाड़ हो रहा है।

अधिकतर पल्लेदारों को खांसी-जुकाम की समस्या

सब्जी मंडी परिसर में व्यापारियों की दुकानों के आगे काम करने वाले कई पल्लेदार खांसी-जुकाम आदि समस्याओं से पीड़ित हैं। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की टीम को यहां पर कोरोना वायरस का टेस्ट करवाना चाहिए। मंडी बोर्ड ने भी स्वास्थ्य विभाग को इस मामले को लेकर कोई पत्र नहीं लिखा है।

अधिकारी बोले-नियम न मानने वालों पर होगी कार्रवाई

जिला मंडी बोर्ड के अधिकारी कुलजीत सिंह का कहना है कि कोरोना संक्रमण को देखते हुए गाइडलाइन का सख्ती से पालन किया जाएगा। अगर मंडी में लोग नियमों का पालन नहीं कर रहें तो उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। वे मंडी की रियालटी चेक करवाएंगे और इस दौरान जो लोग उल्लंघन करता पाया गया तो उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

लोगों को खुद जागरूक होने की जरूरत : नोडल अधिकारी

जिला नोडल अधिकारी डा. अरविंद मनचंदा ने कहा कि राज्य सरकार के आदेशों पर टीम की ओर से मंडियों में कोरोना के टीके लगाए जा रहे हैं। वहीं कोरोना सैंपलिंग भी की जा रही है। उन्होंने कहा कि कोरोना तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में लोगों को खुद जागरूक होने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों को कोरोना के लक्षण दिखाई देते हैं तो वे अपनी जिम्मेदारी समझते हुए कोरोना सैंपल जरूर दें।

chat bot
आपका साथी