दूध तथा मीट को पांच डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखना जरूरी

फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी आफ इंडिया की चेयरपर्सन रीटा टियोटिआ ने बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 01:46 AM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 01:46 AM (IST)
दूध तथा मीट को पांच डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखना जरूरी
दूध तथा मीट को पांच डिग्री सेल्सियस तापमान पर रखना जरूरी

जागरण संवाददाता, जालंधर : सही भोजन और बेहतर सेहत देना केंद्र सरकार का लक्ष्य है। खाद्य पदार्थ बनाने व बेचने वालों को स्वच्छता की तरफ खास ध्यान देना चाहिए। यह बात वीरवार को फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी आफ इंडिया की चेयरपर्सन रीटा टियोटिआ ने सर्किट हाउस में फूड सेक्टर से जुड़े ऑपरेटरों, रेस्टरां तथा होटल मालिकों के साथ बैठक के दौरान कही।

उन्होंने बताया कि फ्रोजन खाद्य पदार्थों को शून्य डिग्री से नीचे तथा दूध व मीट को पांच डिग्री सेल्सियस तापमान पर स्टोर करना चाहिए। खाद्य पदार्थ तैयार करने वाली जगह पर सफाई जरूरी है। फूड बिजनेंस ऑपरेटरों को रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस दुकान पर डिस्प्ले करने चाहिए।

बैठक के दौरान रमेश मित्तल ने दूध के सैंपलों के फेल होने के मामले पर सवाल रखा। उन्होंने विभाग से दूध के फैट की कुलेक्शन में संशोधन करने की मांग रखी। रीटा टियोटिया ने बताया कि नीतियां राष्ट्रीय स्तर पर तैयारी की जाती है और भविष्य में इस विषय को ध्यान में रखा जाएगा। बैठक में सिविल सर्जन डॉ. गुरिदर कौर चावला ने फूड तैयार करने वाले मुलाजिमों की मेडिकल फिटनेस को जरूरी बताया।

इस मौके पर जिला सेहत अधिकारी डॉ. एसएस नांगल, पृथा त्रिपाठी, डॉ. सिमरप्रीत कौर, सिमर पाल सिंह हुंडल, वरुण जैन, सतवीर सिंह, माहीपाल सिंह, सुबोध कुमार, राकेश मलिक, सुखविदर सिंह, किरपाल सिंह, फूड सेफ्टी अफसर राशु महाजन व रोबिन कुमार के अलावा फूड बिजनेंस ऑपरेटर व होटल रेस्तरां मालिक मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी