लापरवाहीः सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट वर्कशॉप में नहीं पहुंचे 80 में से 75 पार्षद

नेशनल प्रोडक्टिव काउंसिल की सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर दो दिवसीय वर्कशॉप में मेयर समेत सिर्फ पांच पार्षद ही पहुंचे।

By Edited By: Publish:Thu, 19 Dec 2019 02:33 AM (IST) Updated:Thu, 19 Dec 2019 12:27 PM (IST)
लापरवाहीः सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट वर्कशॉप में नहीं पहुंचे 80 में से 75 पार्षद
लापरवाहीः सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट वर्कशॉप में नहीं पहुंचे 80 में से 75 पार्षद

जालंधर, जेएनएन। नेशनल प्रोडक्टिव काउंसिल की सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर दो दिवसीय वर्कशॉप में मेयर समेत सिर्फ पांच पार्षद ही पहुंचे। सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट पर जानकारी देने और अवेयरनेस के लिहाज से नेशनल प्रोडक्टिव काउंसिल की वर्कशॉप महत्वपूर्ण थी, लेकिन सीनियर डिप्टी मेयर सुरिंदर कौर, डिप्टी मेयर हरसिमरनजीत सिंह बंटी समेत 75 पार्षद इस वर्कशॉप से दूर ही रहे।

नेशनल प्रोडक्टिव काउंसिल और नगर निगम के हेल्थ ब्रांच के इस संयुक्त प्रयास के तहत सभी पार्षदों को वर्कशॉप में शामिल होने के लिए सूचना और निमंत्रण भेजा गया था, लेकिन ज्यादातर पार्षदों ने इससे दूरी बनाए रखी। मेयर के अलावा पार्षद डॉ. जसलीन सेठी, सुशील कालिया, बलराज ठाकुर और कमला ढल्ल वर्कशॉप में पहुंचे। इस वर्कशॉप में नगर निगम के मोटिवेटर, सफाई सेवक, बल्क वेस्ट जनरेटर, स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी, बीएसएफ कैंपस, पीएपी कैंपस समेत कॉलेजों और यूनिवर्सिटी के प्रतिनिधि भी बड़ी गिनती में शामिल हुए।

दूसरे दिन बायो मेडिकल वेस्ट पर चर्चा थी, इसलिए डाक्टरों ने भी इसका फायदा उठाया। इन सभी को सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के तरीकों के बारे में बताया गया। डॉ. राजकमल ने बताया कि नेशनल प्रोडक्टिव काउंसिल की ओर से एक्सपर्ट के तौर पर सतदेव सिंह, आशीष वर्मा, प्रीति महेश, विशाल दुग्गल ने मोटिवेटर और वर्कशॉप में आए लोगों को महत्वपूर्ण जानकारी दी। निगम के हेल्थ अफसर डॉ. श्रीकृष्ण शर्मा ने वेस्ट मैनेजमेंट पर पूरी प्रेजेंटेशन दिखाई। वर्कशॉप में शामिल होने वाले लोगों को नेशनल प्रोडक्टिव काउंसिल की तरफ से प्रमाण पत्र भी दिए गए। इसी प्रोग्राम में डॉ. राजकमल और जय चरणजीत सिंह को सुल्तानपुर लोधी में गुरु नानक देव महाराज के 550 में प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में हुए प्रोग्राम में बेहतर ड्यूटी के लिए सम्मानित भी किया गया। नगर निगम कमिश्नर दीपर्वा लाकड़ा, एडिशनल कमिश्नर बबिता कलेर ने कहा कि नेशनल प्रोडक्टिव काउंसिल का प्रयास सराहनीय है और उम्मीद है लोग इसका फायदा उठाएंगे।

गीले-सूखे कूड़े के लिए 70000 घरों तक पहुंचे मोटिवेटर

नगर निगम के हेल्थ अफसर डॉ. श्री कृष्ण ने कहा कि कूड़े को गीले और सूखे रूप में अलग-अलग रखने के लिए निगम के मोटिवेटर अब तक 70000 घरों तक पहुंच चुके हैं, लेकिन अभी भी सॉलिड वेस्ट मैनेजमेंट के लिए सेग्रीगेशन पर काफी काम होना है। यह प्रोजेक्ट तभी सफल होगा जब लोग इसमें सहयोग करेंगे।

शोर मचाने वाले पार्षद ही गंभीर नहीं

नगर निगम में सबसे अधिक शोर कूड़े को लेकर ही होता है। इसके बावजूद कोई पार्षद वेस्ट मैनेजमेंट पर गंभीर नहीं है। वर्कशॉप में सिर्फ पांच पार्षदों का पहुंचना है यही बता रहा है कि अधिकार तो सभी मांग रहे हैं, लेकिन कर्तव्य कोई नहीं निभाना चाहता। नगर निगम हाउस की मीटिंग में सबसे ज्यादा शोर पार्षद कूड़े के मुद्दे पर ही मचाते हैं। इसे खत्म करने के लिए कोई काम नहीं करना चाहता।

chat bot
आपका साथी